अब रेलवे स्‍लीपर क्‍लास में भी देगा बेडरोल की सुविधा, मिलेंगी दो चद्दर, तकिया और कंबल

Source: www.jansatta.com

Posted by: दीप on 23-08-2016 00:38, Type: New Facilities/Technology

रेलवे अब स्‍लीपर क्‍लास में भी बेड रोल उपलब्‍ध कराएगा। ये बेडरोल अनारक्षित डिब्‍बों में भी मुहैया कराए जाएंगे और इसके लिए 250 रुपये लिए जाएंगे। इसके तहत रेलवे दो कॉटन की बेडशीट, एक तकिया और एक कंबल देगा। दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने सोमवार से यह सुविधा शुरू कर दी। बेंगलुरु डिवीजनल मैनेजर संजीव अग्रवाल ने बताया, ”नई ई-सेवा आईआरसीटी के जरिए मुहैया कराई गई है। इसके जरिए यात्री टिकट बुक कराने के दौरान या स्‍टेशन पर ई-हब से ट्रेन में चढ़ने से पहले बेडरोल किट बुक करा सकेगा।” बेडरोल देने के लिए आईआरसीटीसी ने बेंगलुरु सिटी स्‍टेशन पर ई-हब बनाया है। यहां पर ई-बेडरोल और आराम करने के लिए कमरे बुक किए जा सकेंगे।

अग्रवाल ने बताया, ”हमने एसी कोचेज में यात्रा करने वाले यात्रियों को बेडरोल की सुविधा दी थी। इसके लिए पैसे टिकट में जोड़े जाते हैं। नई सुविधा से यात्री इन्‍हें खरीद सकेंगे और अपने साथ ले जा सकेंगे। एसी कोच में यात्री बेडरोल को इस्‍तेमाल के बाद छोड़ जाते हैं जबकि इस सुविधा में वे इसे साथ ले जा सकेंगे।” इस सुविधा में दो बेडशीट व एक तकिया 140 रुपये और कंबल 110 रुपये में अलग-अलग भी खरीदे जा सकते हैं।

इसके साथ ही पीने के पानी के लिए भी 10 वेडिंग मशीन लगाई गई हैं। इसमें आरओ का पानी मिलेगा। इससे 300 एमएल पानी बिना बरतन के लेने के लिए एक रुपया और बरतन सहित लेने पर दो रुपये देने होंगे। इसी तरह बिना बरतन के 500 मिली पानी 3 रुपये में और बरतन के साथ 5 रुपये में उपलब्ध होगा। एक लीटर पानी बिना बरतन के 5 रुपये और बरतन के साथ 8 रुपये में मिलेगा।