खजुराहो से भोपाल के बीच चलेगी इंटरसिटी एक्सप्रेस

Source: www.bhaskar.com

Posted by: ID on 18-10-2016 00:51, Type: New Facilities/Technology , Zone: North Central Railway)

60 साल का सपना आज होगा पूरा
60 साल से छतरपुर में रेल का इंतजार कर रहे लोगों की उम्मीदें अब पूरी होने वाली है। आखिरकार मंगलवार को खजुराहो से झांसी के बीच यात्री ट्रेन का उद्घाटन कर दिया जाएगा। बुधवार से निर्धारित समय पर लोग पैसेंजर ट्रेन से सफर करेंगे। इसके साथ ही नई ट्रेन के रूप में खजुराहो भोपाल इंटरसिटी की जल्द घोषणा होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

इंटरसिटी के संचालन के लिए झांसी रेलवे मंडल की ओर से 6 माह पहले ही रेलवे बोर्ड दिल्ली को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। बोर्ड ने सैद्धांतिक सहमति भी प्रदान कर दी है। छतरपुर रेलवे स्टेशन पर आज मंगलवार काे ट्रेन आएगी, जिसमें 20 मिनट का कार्यक्रम स्टेशन पर आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री उमा भारती के आने को लेकर स्टेशन प्रबंधन द्वारा तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। अब कल बुधवार से यात्रियों के लिए ट्रेन चलेगी और खजुराहो, टीकमगढ़, झांसी जाने के लिए यात्रियों को अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कम समय और कम पैसों में वह अपनी यात्रा कर सकेंगे।


इंटरसिटी एक्सप्रेस: बैठक में प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित
रेलवे मंडल झांसी की सलाहकार समिति के सदस्य विकास यादव ने बताया कि खजुराहो-भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस के संचालन का प्रस्ताव मंडल की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया जा चुका है। इस प्रस्ताव के तहत खजुराहो-भोपाल के बीच खजुराहो एक्सप्रेस के नाम से रेलगाड़ी संचालन को स्वीकृति दी गई है। फिलहाल यह मामला रेलवे बोर्ड में लंबित है। बोर्ड ने खजुराहो इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगने वाले कोचों की संख्या और उनके प्रकार पर काम शुरू कर दिया। साथ ही कोच फैक्ट्रियों में उपलब्ध कोचों के संबंध में जानकारी मांगी जा रही है। झांसी डीआरएम एसके अग्रवाल का कहना है कि बोर्ड ने खजुराहो-भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस के संचालन के सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी है।

क्षेत्र के लोगों के 19 साल बाद सपने साकार
छतरपुर में लोग वर्ष 1955 से रेल की मांग की कर रहे हैं। लाेगों के आंदोलन आैर कई सर्वे होने के बाद ललितपुर-सिंगरौली प्रोजेक्ट को वर्ष 1997 में मंजूदरी मिली थी। शुरुआत में इस प्रोजेक्ट की लागत 925 करोड़ थी। 541 किमी के इस प्रोजेक्ट के तहत ललितपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, खजुराहो, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और महोबा को जोड़ा जाना था। इस पूरे प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांट दिया गया था, जिसमें पहले चरण में ललितपुर से सतना तक ट्रेन पहुंचानी थी। दूसरे चरण में महोबा-खजुराहो और तीसरे चरण में रीवा सिंगरौली तक रेल शुरू करनी थी। इस पूरे प्राेजेक्ट की आधार शिला तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने 1998 में रखी थी। खजुराहो में आयोजित कार्यक्रम में तत्कालीन रेलमंत्री नीतीश कुमार, मप्र के तत्कालीन सीएम दिग्विजय सिंह शामिल हुए थे। आज 19 सालों के बाद छतरपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन शुरू की जा रही है, जहां से अब रोजाना पैसेंजर ट्रेन निकलेगी।

- आज पैसेंजर ट्रेन 51818 ललितपुर से सुबह 11 बजे चलेगी।
- ट्रेन टीकमगढ़ दोपहर 12.10 बजे आएगी।
- टीकमगढ़ रेलवे स्टेशन से केंद्रीय मंत्री उमा भारती दोपहर 12.25 बजे हरी झंडी दिखाकर उसी में सवार होकर आएगी।
- टीकमगढ़ से छतरपुर तक सभी स्टेशनों पर 5-5 मिनट के लिए ट्रेन रुकेगी।
- छतरपुर रेलवे स्टेशन पर दोपहर 02.35 बजे ट्रेन पहुंचेगी, जहां आमसभा कर दोपहर 02.55 पर खजुराहो की ओर रवाना होगी।
- ट्रेन दोपहर बाद 03.45 पर खजुराहो पहुंचेगी, जहां केंद्रीय मंत्री,रेलमंत्री और सीएम का कार्यक्रम होगा।
- ट्रेन खजुराहो से वापस 07.15 पर चलेगी, 07.55 पर छतरपुर आएगी, जिसमें केंद्रीय मंत्री उमा भारती साथ आएगी। छतरपुर में ट्रेन से उतरकर सड़क मार्ग से वापस जाएगी।