रेलवे की नई वेबसाइट पर बिना लॉग-इन किए मिल सकेगी ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता की जानकारी

Source: www.everythinginhindi.com

Posted by: Guest on 31-05-2018 05:07, Type: New Facilities/Technology

नई दिल्ली: रेलवे ने एक नया वेबसाइट पोर्टल लॉन्च किया है। इसमें यूजर्स को बिना लॉग इन किए ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता की जानकारी मिल सकेगी। पोर्टल को इस तरह तैयार किया गया है कि यूजर को इस्तेमाल करने में आसानी हो।

ये नेक्स्ट जेनरेशन का ई-टिकटिंग सिस्टम

रेल मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, "रेलवे ने नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग (NGeT) सिस्टम तैयार किया है। इस वेबसाइट के जरिए रेलवे लोगों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग की तेज और सरल सुविधा मुहैया करा रहा है। यह आईआरसीटीसी का बीटा वर्जन है।"
रेल मंत्रालय के मुताबिक, "आईआरसीटीसी के इस नए फीचर से यूजर बिना लॉग इन किए टिकट बुक, ट्रेनों और सीटों की जानकारी ले सकेगा। इससे लोगों का वक्त भी बचेगा।"
मंत्रालय ने ये भी कहा कि नई वेबसाइट की सिंगल स्क्रीन से ट्रेन का नाम, उसके शुरू होने और खत्म होने के स्थान, दो स्टेशनों के बीच की दूरी और आने-जाने के वक्त के बारे में जानकारी मिल सकेगी।
रेलवे ने बताया कि वेटिंग की जानकारी के लिए पहली बार वेटलिस्ट अनुमान का फीचर लाया गया है। इससे वेटिंग या आरएसी का पता लग सकेगा।
माई ट्रांजेक्शंस नाम के फीचर से बुक किए गए टिकट, यात्रा की तारीख, बुकिंग तारीख, आने वाली यात्रा और उसकी खत्म होने की तारीख का पता लग सकेगा।
वेबसाइट के नए वर्जन को सेंटर फॉर रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) ने तैयार किया है।
आईआरसीटीसी की 2016-17 की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, रोज 5.7 लाख टिकट बेचे गए।