जयपुर-चंडीगढ इंटरसिटी का विस्तार हिमाचल के दौलतपुर तक

Source: www.everythinginhindi.com

Posted by: Guest on 04-03-2020 12:19, Type: New/Special Trains , Zone: North Western Railway)

जयपुर-चंडीगढ इंटरसिटी का विस्तार हिमाचल के दौलतपुर तक
जयपुर: जयपुर से पहाड़ी इलाकों की सैर करने वाले लोगों को रेलवे ने एक बडी राहत दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बड़ौदा हाउस (नॉर्दन रेलवे) ने जयपुर से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली 19717/19718 इंटरसिटी एक्सप्रेस को हिमाचल के दौलतपुर चौक तक एक्सटेंशन देने का निर्णय लिया है।

रेल मंत्रालय की यात्री सुविधा समिति की वरिष्ठ सदस्य रेशमा हुसैन ने बताया कि ट्रेन चंडीगढ के आगे दौलतपुर तक जाएगी। फिर वापसी में वहीं से रवाना होगी। इस ट्रेन को दौलतपुर तक बढ़ाए जाने से हिमाचल के धर्मशाला, कांगडा, कुल्लु और मनाली के लिए जयपुर से ट्रेन कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। ये ट्रेन होली से एक दिन पहले यानि 8 मार्च को दौलतपुर से जयपुर आएगी। जिसे केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर हरी झंडी दिखाएंगे।

जयपुर-चंडीगढ-जयपुर के बीच ट्रेन के समय सारणी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ट्रेन का संचालन भी नियमित रहेगा। गौरतलब है कि अभी हिमाचल प्रदेश के किसी भी पर्यटक स्थल जाने के लिए जयपुर से कोई सीधी ट्रेन नहीं थी।

78 किमी कांगड़ा तो 97 किमी दूर है धर्मशाला…
ऊना जिले में स्थित दौलतपुर हिमाचल का एक बडा औद्योगिक केंद्र है। यह हिमाचल के दो प्रमुख पर्यटक स्थलों के काफी नजदीक है। दौलतपुर से कांगड़ा के प्रसिद्ध मंदिर बृजेश्वरी माता की दूरी महत 78 किमी है। तो वहीं धर्मशाला की दूरी 97 किमी है।

इस ट्रेन के एक्सटेंशन से ना केवल ऊना बल्कि कांगड़ा और हमीरपुर जिले के लोगों को भी फायदा होगा। वहीं जयपुर में तैनात सैनिक और अर्ध सैनिकों के लिए यह ट्रेन सुविधा किसी सौगात से कम नहीं होगी। ट्रेन चंडीगढ़ के आगे मोहाली, रूपनगर, नंगल, ऊना होते हुए दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

आनंदपुर साहिब के लिए पहली सीधी ट्रेन…
इस ट्रेन से जयपुर के सिख समाज के लोगों को सबसे अधिक लाभ होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह और गुरु तेग बहादुर सिंह का प्रमुख तीर्थ स्थल है। ऐसे में अभी तक जयपुरवासियों को यहां आने के लिए चंडीगढ से अन्य साधनों से आनंदपुर साहिब जाना पड़ता था। लेकिन अब सीधी ट्रेन चलने से उन्हें सुविधा मिलेगी।

दौलपुर से रोजाना दोपहर 2 बजे होगी रवाना…
ट्रेन का जयपुर से चंडीगढ और चंडीगढ से जयपुर के बीच समय नहीं बदला है। ट्रेन दोनों तरफ से पुराने समय पर ही संचालित होगी। ट्रेन नंबर 19717 जयपुर से शाम 7:30 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 7:10 बजे चंडीगढ पहुंचेगी। इसके बाद 7:45 बजे चंडीगढ से रवाना होकर 7:57 पर मोहाली, 8:26 पर मोरिंदा, 9:18 रुप नगर, 9:55 बजे आनंदपुर साहिब, 10:30 बजे नांगल डेम, 11:15 बजे ऊना, 11:14 अम्बांददौरा और 12:15 बजे दौलतपुर चौक पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 19718 दोपहर 2:05 बजे दौलतपुर चौक से रवाना होगी। जिसके बाद शाम 6:30 बजे चंडीगढ और अगले दिन सुबह 6:40 बजे जयपुर पहुंचेगी।