जानिए कहां और कैसे चेक करें Train Running Status

Source: theviraltoday.com

Posted by: # 773 on 10-04-2021 12:15, Type: Tourism , Zone: Central Railway)

जानिए कहां और कैसे चेक करें Train Running Status
Train Running Status: Lockdown के मुश्किल समय में आम आदमी को अपनी मंजिल तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने पहले Shramik Express, फिर Special Trains और अब 1 जून से 100 ट्रेनें चलाने का बड़ा फैसला किया है। मजदूरों को अपने घर तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने Shramik Express ट्रेन चलाई हैं। अब तक लाखों कामगारों के उनकी मंजिल तक पहुंचाया जा चुका है और यह क्रम जारी है।

रेलवे ने अपनी Website पर Train Running Status जानने की सुविधा भी प्रदान की है। रेल मंत्रालय की Website पर भी प्रावधान है। यह वेबसाइट है – https://www.irctc.co.in/nget/train-search. इसके अलावा रेलवे की एक अन्य Website https://railenquiry.in पर भी “Running Status” देखा जा सकता है। यदि आप सीधे रनिंग स्टेटस वाले यूआरएल पर जाना चाहते हैं तो https://railenquiry.in/runningstatus या “https://railenquiry.in/runningstatus का उपयोग करे।

Running Status जानने के लिए ट्रेन नंबर जरूरी
Train Running Status जानने के लिए ट्रेन का नंबर पता होना जरूरी है। वहीं PNR नंबर दर्ज करने पर भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति पता की जा सकती है। रेलवे की Website के इस पेज पर ट्रेन के आने का संभावित समय, रवाना होने का समय और यदि ट्रेन देरी से चल रही है तो उसका समय दिखाया जाता है। साथ ही ट्रेन आने वाले स्टेशनों पर कितना बजे पहुंच सकती है, उसका संभावित समय भी दर्शाया जाता है।

इन Website पर भी है रनिंग स्टेटस जानने की सुविधा रेलवे की उक्त आधिकारिक Website के अलावा कुछ अन्य वेबसाइट्स भी यह सुविधा प्रदान करती हैं। ये हैं – https://www.railyatri.in/live-train-status और https://erail.in/train-running-status.