अब सुपरफास्ट व मेल ट्रेनों में भी हो सकेगा कम दूरी का सफर

Posted by: Friends on 17-09-2017 09:21

Type: Temporary Stops

नई दिल्ली अब राजधानी, सुपर फास्ट और मेल ट्रेनों में भी कम दूरी के यात्री सफर कर सकेंगे। यह सुविधा आरक्षित टिकट वालों को ही मिलेगी। राजधानी एक्सप्रेस प्रमुख स्टेशनों पर रुकती है लेकिन, कम दूरी वाले स्टेशनों का इसके लिए टिकट नहीं मिलता है। सुपरफास्ट, शताब्दी, मेल जैसी कई ट्रेनों में यात्रा करने की दूरी निर्धारित है।

कुछ ट्रेनों में तीन सौ तो कुछ में पांच सौ किमी तक का टिकट तय है, इससे कम दूरी का कोई टिकट नहीं मिलता। जबकि, ये सभी ट्रेनें प्रत्येक सौ किमी की दूरी के सभी प्रमुख स्टेशनों पर रुकती हैं। इसके बाद भी कम दूरी तक जाने वाले यात्रियों को इनमें सफर की सुविधा नहीं होती।

उदहारण के लिए तमिलनाडु, आन्ध्रा एक्सप्रेस, हिमसागर जैसी ट्रेन्स नई दिल्ली के आगरा, ग्वालियर और झाँसी रूकते हुए भोपाल जाती है लेकिन कुछ ट्रेन्स का टिकट झाँसी का मिलता है तो कुछ में तो भोपाल से पहले टिकट नहीं जबकि आगरा और ग्वालियर से नागपुर और अन्य स्टेशन का कोटा होने के कारण नई दिल्ली से झाँसी तक खाली चलती है| यही स्थिति श्रमजीवी, हिमगिरी व राजधानी एक्सप्रेस में भी है। इससे कम दूरी के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और रेलवे को राजस्व का भी नुकसान होता है।

नुकसान की भरपाई के लिए रेलवे ने अब इन ट्रेनों में यात्रियों को सफर करने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। ये ट्रेनें जिस स्टेशन पर रुकती हैं, उन सभी में आरक्षण टिकट उपलब्ध होगा। इससे एक तो छोटी दूरी तक की खाली सीट यात्री को उपलब्ध होगी, दूसरा राजस्व में भी वृद्धि होगी।