ग्वालियर-बीना रेल लाइन को जोड़ने के लिए बनेगा बायपास

Posted by: Guest on 08-02-2018 06:45

Type:
ग्वालियर इस साल रेल बजट में गुना को एक ट्रेन के अलावा गुना-ग्वालियर और गुना-बीना रेल लाइन को आपस जोड़ने के लिए एक बायपास बनाने को मंजूरी मिली है। यह जानकारी रेलवे द्वारा जारी की जाने वाली पिंक बुक में किया गया है।

रेलवे के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बायपास बनने से ग्वालियर लाइन पर आने वाली किसी ट्रेन को बिना गुना लाए बीना की ओर भेजा जा सकेगा। इसी तरह बीना की ट्रेनों को अगर ग्वालियर या दिल्ली की ओर जाना है तो उसे भी गुना आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस पर 17 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है।

इस बायपास के बनने से मावन को एक बड़े स्टेशन के रूप में विकसित किया जा सकता है। ग्वालियर से आने-जाने वाली गाड़ियों को गुना लाए बिना सीधे यहां से चलाया जा सकता है। इससे इन ट्रेनों के इंजन की दिशा बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस प्रक्रिया में खर्च होने वाले 20 मिनट भी बच जाएंगे।

वर्तमान में जिन ट्रेनों को ग्वालियर-बीना-ग्वालियर रूट की ट्रेनों को गुना में 20 से 25 मिनट इसलिए रोकना पड़ता है, क्योंकि इंजन की दिशा चेंज करना होता है। इसके अलावा एक-दो साल में बीना-कोटा रूट पर दूसरी लाइन शुरू हो जाएगी, तो ट्रैफिक भी बढ़ेगा। ऐसे में मावन को गुना का उपस्टेशन बनाने की जरूरत पड़ेगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि शुरूआत में मालगाड़ियों और ऐसी ट्रेनों को इस बायपास पर चलाया जा सकता है, जिन्हें गुना लाने की जरूरत नहीं है।