रेलवे ने होली और नवरात्र के लिए बढ़ाई प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत

Posted by: Guest on 28-02-2018 12:19

Type: New Facilities/Technology

होली का त्योहार मनाने यात्रियों को स्टेशन तक पहुंचाने वाले परिजनों के लिए प्लेटफॉर्म में प्रवेश कुछ दिन महंगा पड़ेगा। रेलवे ने त्योहार के दौरान स्टेशन में अचानक बढ़ने वाले रश को कम करने एक नया फरमान जारी किया है। होली के पहले व बाद में कुल 7 दिन प्लेटफॉर्म टिकट की दर दोगुनी कर दी है। यानि आम दिनों में दस रुपए बिकने वाली प्लेटफॉर्म टिकट दस रुपए बढ़ा दी गई है, जिसे अब 20 रुपए में खरीदनी होगी।

होली के लिए 7 दिन बढ़ी हुई दर पर टिकट मिलेगी, जिसे मंगलवार को लागू कर दिया गया है। बढ़ी हुई दर पर लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट 5 मार्च तक मिलेगी, जिसके बाद यानि 6 मार्च से पुनः 10 रुपए में टिकट लिया जा सकेगा।

नवरात्र के 9 दिन भी बढ़ी दर लागू
वर्ष 2018 के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल से जारी निर्देश में अब तक दो त्योहारों को चिन्हांकित कर प्लेटफॉर्म टिकट को महंगा किया गया है। होली के बाद नवरात्र में भी प्लेटफॉर्म की दर बढ़ाने निश्चित किया गया है। कोरबा स्टेशन की बात करें, तो यहां से लगभग प्रतिदिन 3500 से 4000 यात्री अलग-अलग स्टेशन की ओर जाने ट्रेनों पर सवार होते हैं। यात्रियों की सुविधा और रेल व्यवस्था बहाल रखने के लिए ही यह व्यवस्था लागू करने की बात कही जा रही है, जिसे दीपावली व अन्य त्योहारों में भी लागू किया जा सकता है।