नए डिजाइन में दिखेगा ग्वालियर स्टेशन, दो नए प्लेटफार्म बनेंगे

Posted by: Guest on 05-03-2018 06:06

Type: Other

ग्वालियर| ग्वालियर स्टेशन पर प्लेटफार्म एक के बाहर सर्कुलेटिंग एरिया में भारी तब्दीली की जाएगी और एक पार्क पोर्च के सामने विकसित किया जाएगा। स्टेशन के फ्रंट को पूरी तरह ओपन किया जाएगा और पार्सल के सामने मल्टीस्टोरी भवन बनाने का भी प्लान तैयार किया गया।

प्लेटफार्म पर स्थित आधा दर्जन दफ्तरों को हटाकर वहां यात्री सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

इस अभियान के तहत आईआरएसडीसी ने रेल यात्रियों, शहरी नियोजकों, आर्किटेक्ट और इंजीनियरों की भागीदारी के तहत आइडिया व प्लान मांगे गए थे। आईआरएसडीसी ने पैनल बनाने का एक दौर पूरा कर लिया है और 11 कंपनियों को ए, बी, सी श्रेणियों में सूचीबद्ध किया गया है। ग्वालियर सहित नागपुर और बेप्पनहल्ली पर एक साथ काम शुरू करने के लिए और ज्यादा आर्किटेक्ट एजेंसी की जरूरत है। इसी कारण दूसरा दौर भी पहले ही शुरू किया गया है।

दो नए प्लेटफार्म बनेंगे
चार नंबर प्लेटफार्म के बाद बढ़ेंगे प्लेटफार्म: स्टेशन के प्लेटफार्म चार के बाद प्लेटफार्म पांच व छह भी बनेंगे। इन्हें बढ़ाने के लिए प्लेटफार्म चार पर बने भवन को तोड़कर और बिना तोड़े प्लेटफार्म बढ़ाने पर रेलवे के अधिकारी विचार कर रहे हैं। इसे मास्टर प्लान में शामिल किया जा रहा है। उल्लेखनीय यह भी है कि माधवराव सिंधिया के रेल मंत्री काल मेें ग्वालियर स्टेशन पर 8 प्लेटफार्मों का मास्टर प्लान था। मालगोदाम की जमीन पर नई साइडिंग को भी मास्टर प्लान में शामिल किया जा रहा है।