इंदौर-दिल्ली समर स्पेशल अब प्रतिदिन, छह ट्रेनें महू से चलेंगी

Posted by: Guest on 18-03-2018 07:35

Type: New Facilities/Technology

इंदौर इंदौर-दिल्ली वाया फतेहाबाद समर स्पेशल ट्रेन हफ्ते में एक दिन के बजाय रोज चलेगी। इंदौर-पटना ट्रेन का एक फेरा और बढ़ेगा। इंदौर-बेंगलुरू, इंदौर-जयपुर, इंदौर-बरेली, इंदौर-जम्मू तवी मालवा एक्सप्रेस, इंदौर-भिंड और इंदौर-ग्वालियर महू से चलेगी। भिंड व ग्वालियर रूट की दोनों ट्रेनें रतलाम तक जाएंगी। इंदौर रेलवे स्टेशन के बाहरी स्वरूप को राजबाड़ा जैसा बनाया जाएगा।

यह घोषणा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को इंदौर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म 5-6 पर लिफ्ट, एस्केलेटर और एलईडी लाइट सुविधाओं की शुरुआत करते हुए की। पार्क रोड स्थित आईलैंड प्लेटफॉर्म पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता गोयल ने की, जबकि मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गेहलोत थे। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस मौके पर गोयल ने कहा इस समय सबसे ज्यादा रेलवे परियाेजनाओं पर काम मप्र में ही चल रहा है। कार्यक्रम में इंदौर-देवास-उज्जैन रेलवे लाइन के दोहरीकरण, लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से रतलाम रेलवे स्टेशन तक विद्युतीकरण, महू स्टेशन के विकास, कोचिंग डिपो और सोलर प्लांट के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के राज में इंदौर-दाहोद रेलवे लाइन का केवल पत्थर लगा था। भाजपा की सरकार आने के बाद काम तेजी से शुरू हुआ, जो अब अंतिम चरण में है। महाजन ने कहा कि महू के विकास में सबसे ज्यादा परेशानी कैंटोनमेंट बोर्ड के कारण आती है। कई जगहों पर उनकी जमीन होने से काम अधूरे रह जाते हैं। ऐसा रेलवे के मामले में भी हो रहा है। इंदौर में ट्रेनों के मेंटेनेंस करने और संचालन करने में परेशानी आती है। ऐसे में महू स्टेशन का विकास होना चािहए। महू-खंडवा गेज कन्वर्जन के काम के साथ विद्युतीकरण भी होना चाहिए। राऊ से महू के बीच नई पैरेलल लाइन डालने के लिए रेलवे अफसरों को कार्रवाई शुरू करना चाहिए।

राऊ स्टेशन बनेगा जंक्शन
रतलाम-महू डेमू ट्रेन के चारों रैक अब 12 कोच को होंगे। यह ट्रेन सुबह 6.30 बजे रतलाम से चलेगी।
इंदौर-पुणे ट्रेन खाचरौद स्टेशन पर भी रुकेगी।
रेल मंत्री ने घोषणा की कि जिस तरह से इंदौर के बाद महू स्टेशन का विकास किया जा रहा है, उसे देखते हुए राऊ स्टेशन को जंक्शन के तौर पर विकसित करेंगे। यहां से कुछ आगे बढ़ने पर दाहोद के लिए जाने वाली रेलवे लाइन कट जाएगी। वहीं दाहोद से सीधे खंडवा के लिए भी जा सकेंगे। यहीं पर एक वाय सेक्शन भी बनेगा।