जून में रखी जाएगी ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज की नींव

Posted by: Guest on 21-04-2018 07:45

Type: New Facilities/Technology

झांसी । ग्वालियर-श्योपुर नैरोगेज लाइन को ब्रॉडगेज में तब्दील करने का काम जून 2018 से शुरू हो जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। सबसे पहले मुरैना जिले में सबलगढ़ से जौरा के बीच बड़ी लाइन बिछाने का काम होगा। दूसरे चरण में जौरा से ग्वालियर के बीच होगा। श्योपुर से सबलगढ़ तक का काम सबसे अंतिम चरण में किया जाएगा।

गौरतलब है कि श्योपुुर-ग्वालियर 200 किमी लंबी नैरोगेज लाइन को ब्रॉडगेज बनाने की मांग बीते 35 साल से की जा रही है। ब्रॉडगेज लाइन पर 3 हजार करोड़ रुपए का खर्च आंका गया है। पहली किश्त के तौर पर मिले 540 करोड़ रुपए से झांसी रेल मंडल ने ब्रॉडगेज के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।

रेलवे ने सर्वे कर श्येापुर जिले सहित मुरैना और राजस्थान के कोटा में जिले की लगभग 1400 हेक्टेयर की जमीन चिन्हित की है। इस भूमि में निजी और सरकारी भूमि दोनों शामिल हैं।

तीन चरणों में आगे बढ़ेगा 280 किमी का प्रोजेक्ट
बताया गया है कि रेलवे ने इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा कराने की तैयारी में हैं। पहले चरण में ग्वालियर से सबलगढ़ (सबलगढ़ से जौरा और जौरा से ग्वालियर एक साथ), दूसरे में सबलगढ़ से श्योपुर तक की नैरोगेज लाइन की जगह ब्रॉडगेज डाली जाएगी।

जबकि तीसरे चरण में नई ब्रॉडगेज लाइन श्योपुर से (दीगोद) कोटा तक डाली जाएगी। ग्वालियर से श्योपुर तक 200 किलोमीटर तक गेज परिवर्तन का कार्य होगा, जबकि श्योपुर से दीगोद तक 80 किलोमीटर तक नई रेल लाइन डाली जाएगी, जो सीधे कोटा से जोड़ेगी।