आरपीएफ के इंस्पेक्टर ने उड़ाई कानून की धज्जियां

Posted by: ID on 14-09-2016 00:58

Type: Crime

आरपीएफ के इंस्पेक्टर ने उड़ाई कानून की धज्जियां
इंदौर| जिन पर कानून को लागू कराने की जिम्मेदारी रहती है, अगर वे ही उसकी धज्जियां उड़ाने लगें तो समझिए भगवान ही मालिक है। ऐसा ही कुछ मंगलवार सुबह 6 बजे रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर छह पर नजर आया। यहां आरपीएफ का एक इंस्पेक्टर आनंद स्वरूप वर्मा शांति एक्सप्रेस ट्रेन के विकलांग कोच से बाइक समेत उतरा।

उसके बाद वह प्लेटफॉर्म पर ही बाइक स्टार्ट कर उस पर बैठा और चला गया। इस बीच किसी ने उसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया, जो रेलवे के जीएम और डीआरएम तक भी पहुंचा, मगर फुटेज होने के बाद भी अधिकारी कार्रवाई करने की बजाय जांच कराने की बात कह रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, वर्मा बड़ोदा में अटैच थे। हाल ही में उनका तबादला हुआ है। इसलिए वे अपनी बाइक को पार्सल से लाने के बजाय इस तरह कोच में रखकर ले आए।

तीन साल की हो सकती है सजा| रेलवे कानून के अुनसार, धारा 164 के तहत इस तरह का कृत्य अपराध है। इसमें तीन साल की सजा और 10 हजार का जुर्माना है।

पार्सल से भेजे जाते हैं वाहन, टैंक में नहीं रहता पेट्रोल| किसी भी दोपहिया वाहन को रेल से भेजने के लिए उसे पार्सल विभाग के माध्यम से पार्सल वाले डिब्बे में भेजना पड़ता है। इससे पूर्व उसके पेट्रोल टैंक को पूरा खाली करना पड़ता है, जिससे किसी आपात परिस्थिति में कुछ घटना हो तो पेट्रोल से आग नहीं भड़के। यात्री कोच में वाहन या ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करना अपराध है।

अधिकारी बोले| डीआरएम मनोज शर्मा ने बताया कि यह गंभीर मामला है। मैंने मामले के जांच के आदेश दिए हैं। इधर जीएम जीसी अग्रवाल ने बताया कि मुझे दिन में इस मामले की जानकारी मिली है। मैं बैठक में व्यस्त था। मैंने डीआरएम को कार्रवाई करने को कहा है।

Source: http://naidunia.jagran.com/