ग्वालियर को इंदौर के लिए मिल सकती है डबल डेकर

Posted by: ID on 12-10-2016 05:55

Type: Other

ग्वालियर को इंदौर के लिए डबल डेकर मिल सकती है। इस रूट पर सुबह एक नई ट्रेन की डिमांड को लेकर भेजे गए प्रस्ताव को जोनल मुख्यालय से हरी झण्डी मिल गई है। रेलवे ने ग्वालियर-इंदौर रूट पर डबल डेकर चलाए जाने को लेकर सर्वे कार्य भी शुरू कर दिया है। भोपाल-इंदौर के बीच 2013 में एसी डबल डेकर ट्रेन का संचालन शुरू हुआ था। डबल डेकर इस रूट पर जिस उम्मीद के साथ शुरू की गई थी, वह एक महीने में ही टूट गई थी। डबल डेकर ट्रेन को यात्री ही नहीं मिले। इसलिए इसे बंद करने का निर्णय लिया गया।

इस बीच ग्वालियर से इंदौर के बीच नई ट्रेन की मांग बढ़ी। नई ट्रेन की डिमांड सामने आने पर मंडल की ओर से डबल डेकर ट्रेन को ग्वालियर-इंदौर के बीच चलाने का प्रस्ताव भेजा गया। जोनल मुख्यालय में इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया गया और हाल ही में ट्रेन के संचालन को लेकर सर्वे करवाने के आदेश मुख्यालय से आ गए और सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे कार्य इसी माह पूर्ण होने की उम्मीद है। इसके बाद सर्वे रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाएगी। यदि सबकुछ ठीक रहा तो ग्वालियर-इंदौर-ग्वालियर डबल डेकर जल्दी चल सकती है|

इसका बड़ा कारण है कि मध्य प्रदेश की दो मुख्य ग्वालियर से इंदौर के लिए प्रतिदिन सिर्फ दो ही ट्रेनें है। इसमें ग्वालियर से चलने वाली सिर्फ ग्वालियर-इंदौर इंटरसिटी ही है। मालवा एक्सप्रेस जम्मू से चलती है। इसलिए इसमें जगह मिलना मुश्किल रहता है। साथ ही अन्य चार ट्रेनें और हैं, जो वीकली, वाई-वीकली हैं। ये ट्रेनें भी ग्वालियर से नहीं बनती। इसलिए ये ट्रेनें पहले से ही फुल रहती हैं।

इसके अलावा इंदौर के बीच हर शनिवार को चलने वाली चंडीगढ़ इंदौर एक्‍सप्रेस को अगर छोड़ दिया जाए तो एक भी ट्रेनें सुबह नहीं चलती, जबकि सुबह ग्वालियर से इंदौर के लिए ट्रेन की काफी डिमांड है। इस वजह से डबल डेकर इस रूट पर सफल हो सकती है।