बजट से ग्वालियर को मिल सकती बैंगलोर के लिए नई ट्रेन

Posted by: Friends on 31-01-2017 03:31

Type: Budget

ग्वालियर| रेल बजट पहली बार आम बजट के साथ 1 फरवरी को लोकसभा में पेश होगा। इस बजट में ग्वालियर के लिए कुछ नई ट्रेन मिलने की अंचलवासी उम्मीद लगा रहे हैं। माना जा रहा है कि इटावा के साथ-साथ बैंगलोर के लिए नई ट्रेन चलने की घोषणा रेल बजट में हो सकती है।

रेलवे भूल गया इन घोषणाओं को:
करीब एक दशक पहले रायरू में मालगोदाम शिफ्ट करने की घोषणा की गई थी लेकिन अबतक मालगोदाम ही बनकर तैयार नहीं है। जीएम एके सक्सेना स्वयं बोल गए कि मालगोदाम तैयार होने में 5 साल का समय और लगेगा। अहमदाबाद आगरा फोर्ट एक्सप्रेस को ग्वालियर, इटावा होते हुए अयोध्या के लिए ट्रेन, लिफ्ट लगने की घोषणा को ही भूल गए हैं।

ये हो सकती हैं घोषणा
इटावा के लिए कुछ नई ट्रेन के साथ डीएमयू ट्रेन, बैंगलोर के लिए एसी ट्रेन, शटल को शिवपुरी तक बढ़ाने और नई वाशिंग पिट बनाने की घोषणा इस बजट में हो सकती है।

कागज में सिमट कर रह गई पिछले बजट की घोषणाएं
- भिंड-लहार और कोंच के लिए नई रेल लाइन बनाने की बीते साल बजट में घोषणा की गई थी। यह रेल लाइन बन जाने से भिंड लहार और कोंच का यात्री कई शहरों से जुड़ जाएगा। 80 किमी लंबे ट्रैक के लिए 16 सौ करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया था। एक साल बाद भी इस योजना पर काम ही शुरू नहीं हो पाया है।
- ग्वालियर से गुना तक इलेक्ट्रिक (ओएचई) लाइन बिछाने के लिए दो साल पहले सर्वे हो चुका है और 227 किमी लंबी इस लाइन के लिए रेलवे ने 383 करोड़ रुपए मंजूर हुए थे। यह काम भी अब तक शुरू नहीं हो पाया है।
- बिरला नगर स्टेशन के विस्तार की घोषणा भी सिर्फ घोषणा ही रह गई।
- आगरा से झांसी के बीच थर्ड लाइन बिछाने का काम अब तक शुरू नहीं हो पाया है।
- दो साल पहले बजट में नैरोगेज को ब्रॉडगेज करने की घोषणा हुई थी, इसके लिए राशि भी मंजूर हो गई थी। काम अब तक शुरू नहीं हो पाया है।