एक बार फिर ग्वालियर-इटावा के बीच ट्रेनों की गति बढाने की बात

Posted by: ID on 10-02-2017 00:44

Type: Other

ग्वालियर। एक बार फिर ग्वालियर-इटावा के बीच ट्रेनों की गति बढ़ाई बात की जा रही है और इसके लिए ट्रायल एक-दो सप्ताह में शुरू होने की संभावना है।

ग्वालियर-इटावा रेलवे ट्रैक पर वर्तमान में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ सकती हैं। औसत गति 50 किमी प्रति घंटा है। अभी इस रूट पर ट्रेनों की संख्या सिर्फ 2 है। भिंड-इटावा पैसेंजर के अलावा झाँसी - इटावा लिंक एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है।

इस रूट पर ट्रेनों की संख्या बढाने की बात पिछले एक बर्ष की जा रही है औरो कुछ ट्रेनों का विस्तार इटावा तक करने का प्रस्ताव भी मुख्यालय में अटका हुआ है। इसी के चलते अब इस ट्रैक पर ट्रेनों की गति बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। इस रूट पर 30 किमी प्रति घंटा गति और बढ़ाई जाएगी इससे ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी।

ट्रॉयल पूर्ण होने के बाद रिपोर्ट सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) को सौंपी जाएगी। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद ही इस रूट पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी।

रेलवे के अधिकारी भिंड-इंदौर इंटरसिटी का विस्तार इटावा तक और ग्वालियर से इटावा के लिए एक डेमू का प्रस्ताव जोनल मुख्यालय से रेलवे बोर्ड भेजा जा चुका है। डेमू के लिए जल्द ही रैक मिलने की संभावना है, क्योंकि होमवर्क शुरू हो गया है। वहीं सुशासन एक्सप्रेस सहित दो-तीन ट्रेनों का रूट परिवर्तित भी हो सकता है।