रेलवे में एक अप्रैल से तीन नए नियम लागू होंगे / Railways apply 3-rules from 1st April

Posted by: Vinod on 03-03-2017 03:36

Type: New Facilities/Technology

रेलवे में एक अप्रैल से तीन नए नियम लागू होने जा रहे है। कुछ नियम का ट्रायल रेलवे ने शुरू कर दिया है तो कुछ को सीधे लागू किया जाएगा।

1- कर्मचारी पास ऑनलाइन निरस्त
रेल कर्मचारी पास से जारी टिकट को ऑनलाइन ही निरस्त करा सकेंगे। इससे टिकट खिड़की पर होने वाली भीड़ कम हो जाएगी। रेलवे के अनुसार आगामी एक अप्रैल से इस नियम को लागू कर दिया जाएगा। रेलवे ने रिफंड या टिकट ऑनलाइन निरस्त की सुविधा काउंटर से जारी टिकट के लिए सामान्य यात्रियों के लिए कुछ समय पूर्व ही जारी की है। इसके अलावा 139 नंबर पर फोन लगाकर भी यात्री टिकट निरस्त करा सकते हैं।

2- महिलाओं के आंचल कक्ष
A1-श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर आंचल कक्ष बनाने के बाद रेलवे अब ट्रेन में भी आंचल कक्ष बनाने जा रही है। एक अप्रैल से ट्रेन की प्रत्येक बोगी में एक सीट पर्दे से ढंकी नजर आएगी। इसका उपयोग सिर्फ आंचल कक्ष के रूप में होगा। ये सीट किसी अन्य को आंवटित नहीं की जा सकेगी। रेलवे ने सभी बोर्डों के जोन को बुधवार को आदेश जारी किए हैं। महिला यात्रियों को सुरक्षा के लिए ट्रेन की एक सीट पर आंचल कक्ष बनाया जाएगा। रेलवे प्रत्येक कोच साईट सीट नंबर 7, 15, 23, 31, 39, 47, 55, 63 में से एक सीट का चयन करने जा रही है। इस सीट को पर्दे से ढंका जाएगा।

3- पेंट्रीकार भी कैशलेस
अब जल्द ही यात्री ट्रेनों की पेंट्रीकार में अप्रैल से कैशलेस योजना लागू होगी। रेलवे ने खाद्य पदार्थ की बिक्री के साथ ही बिल देना भी अनिवार्य किया है। इसके अलावा भुगतान के लिए स्वाइप या पीओएस मशीन पेंट्रीकार में लगाने की शुरुआत हो रही है।