2 माह तक नहीं खत्म होगा मेगा ब्लॉक, यात्री कहीं जाने से पहले जरुर पढ़ें

Source: www.patrika.com

Posted by: Guest on 06-07-2016 04:04, Type: Other , Zone: South East Central Railway)

रायपुर: रायपुर-बिलासपुर रेलवे लाइन पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर रेलवे को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। उरकुरा से सिलयारी तक तीसरी लाइन का काम पूरा होने के बाद अब तीनों लाइन का मेंटेनेंस कराने के लिए ब्लॉक लेना पड़ रहा है। अब यह काम उरकुरा से दाधापारा स्टेशन के बीच चलेगा। रेल अफसरों के अनुसार रायपुर रेल डिवीजन में सबसे अधिक यात्री और मालगाडि़यों का दबाव रायपुर और बिलासपुर रेल लाइन पर है। इस कारण दोनों शहरों के बीच सफर में काफी समय लगता है, जबकि दूरी मात्र 110 किमी है। तीनों लाइनों कामेंटेनेंस हो जाने से गाडि़यों के परिचालन में गति आएगी।

रायपुर-बिलासपुर के बीच 110 किमी की दूरी तय करने में लोकल ट्रेनें जहां तीन से साढ़े तीन घंटे का समय लेती हैं, वहीं सुपरफास्ट और एक्सप्रेस गाडि़यां दो घंटे में पहुंचती है। पटरी की क्षमता 130 किलोमीटर प्रतिघंटा स्पीड से चलाने के लिए तय है, गाडि़यां 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा ही चल पा रही हैं।

मिडिल लाइन का काम
उरकुरा से दाधापारा के बीच जुलाई और अगस्त में कई बार मेगा ब्लॉक रहेगा। अप, मिडिल और डाउन तीनों रेल लाइन की मरम्मत का काम चलेगा। सबसे अधिक लोकल ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा। डाउन लाइन के बाद 10 जुलाई को मिडिल लाइन पर काम चलेगा। इस दिन छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस लोकल बनकर चलेगी।

डाउन लाइन: 24 जुलाई एवं 14 अगस्त।

अप लाइन: 17 जुलाई एवं 7 एवं 28 अगस्त।

मिडिल लाइन: 10 व 31 जुलाई एवं 21 अगस्त।

चलेगी कामाख्या-पुणे स्पेशल ट्रेन
कामाख्या से पुणे के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिलने जा रही है। यह ट्रेन कामाख्या से हर सोमवार को चलकर बुधवार को रायपुर स्टेशन पहुंचेगी। पुणे से हर गुरुवार को चलकर शुक्रवार को रवाना होगी। यह सुविधा यात्रियों को 11 जुलाई के बाद से मिलने लगेगी। यह ट्रेन बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया, नागपुर स्टेशनों पर रुकेगी।