श्री राजन गोहेन ने नये रेल राज्य मंत्री का पद संभाला

Source: pib.nic.in

Posted by: RKS on 06-07-2016 22:00, Type: Commentary/Human Interest

श्री राजन गोहेन ने आज यहां रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री का पद संभाल लिया। वे असम के नौगांव लोकसभा सीट से सांसद हैं। वे इस सीट से मई 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में चौथी बार चुने गये हैं। वे इस सीट का 1999 से लगातार प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कार्यभार ग्रहण करने कि तुंरत बाद उन्होंने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री ए. के. मित्तल के साथ विस्तार से चर्चा की। उसके बाद मीडिया से बात करते हुए श्री राजन गोहेन ने अपनी प्राथमिकताओं में सुरक्षा और उसके उपायों, रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास और विस्तार, यात्री सुविधाएं और यात्री सेवाओं, समय की पाबंदी, लोक शिकायतों का निवारण और उत्तर-पूर्व में रेल परियोजनाओं का शीघ्र निपटारा जैसे क्षेत्रों को रखा है।

कला और कानून में स्नातक, श्री गोहेन अपने युवा दिनों से ही सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों में सक्रिय रहे हैं। वे नौगांव जिला भारतीय जनता पार्टी के संस्थापकों में रहे हैं। अपने लंबे संसदीय कार्यकाल के दौरान श्री राजन गोहेन कई समितियों जैसे गृह मंत्रालय की स्थायी समिति के सदस्य, सदन के पटल पर रखे जाने वाले दस्तावेजों की समिति के सदस्य, कृषि मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य, जल संसाधन मंत्रालय की स्थायी समिति के सदस्य, सांसदों के लिए कंप्यूटर, पार्टियों के लिए कार्यालय, लोकसभा सचिवालय के कार्यालय के सदस्य, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की स्थायी समिति के सदस्य, अधीनस्थ विधान संबंधी समिति के सदस्य,आवास समिति के सदस्य, याचिका समिति के सदस्य, रेलवे की स्थायी समिति के सदस्य, अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण संबंधी संसदीय समिति के सदस्य और कृषि मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य भी पहले रह चुके हैं।

श्री राजन गोहेन ने असम आंदोलन में भी भाग लिया है। उन्होंने असम में विभिन्न जनजातियों के कल्याण के लिए काम किया है। वे विभिन्न क्षेत्रों जैसे इतिहास, खेल, संगीत, कृषि, चाय बागान, रबर, मछली पालन, डेयरी फार्मिंग तथा सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी रुचि रखते है। इन्होंने लाओस, थाईलैंड और ब्रिटेन जैसे कुछ देशों का भी दौरा किया है।