सतना से जबलपुर तक रेलवे का हाई अलर्ट

Source: naidunia.jagran.com

Posted by: RKS on 08-07-2016 06:26, Type: Other , Zone: West Central Railway)

जबलपुर: तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश का असर ट्रेनों पर भी दिखाई देने लगा है। जबलपुर समेत सतना, रीवा, कटनी, दमोह और सागर में रेलवे ने हाई अलर्ट जारी किया है। सबसे खराब हालत सतना, रीवा और मैहर से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक की है। देर शाम यार्ड और ट्रैक पर पानी आ जाने के कारण तकरीबन दो दर्जन ट्रेनों की रफ्तार कम कर दी गई। मनिकपुर से जबलपुर की ओर आ रही ट्रेनों को रोक दिया गया। इधर रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने ट्रैक की सुरक्षा के लिए मानसून अलार्ट जारी कर दिया है।

सिग्नल फेल, मैन्युली चला काम
बुधवार और गुरुवार की झमाझम बारिश से ट्रेनों के सिग्नल सिस्टम पर असर पहुंचाना शुरू कर दिया है। सतना और आस-पास के रेलवे ट्रैक पर लगे सिग्नल फेल हो रहे हैं। कई जगहों पर ट्रेनों को मैन्युअली निकाला जा रहा है। जबलपुर रेल मंडल की सीमा में आने वाले सतना पर सबसे बुरा असर हुआ है। ट्रेनों की स्पीड 30 से भी कम करने के निर्देश दिए गए हैं। इतना ही नहीं ट्रैक पर पानी होने की स्थिति पर लोको पायलट को ट्रेन न निकलने कहा गया है।

पुल और पुलियों की बढ़ी निगरानी
रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने सतना से जबलपुर के बीच आने वाले रेलवे ट्रैक के पुल-पुलियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इनकी पेट्रोलिंग में लगे ट्रैकमैन की तादात बढ़ा दी गई है। सतना और इसके आस-पास 5 सौ से ज्यादा की संख्या में ट्रैकमैन को भेजा गया है। पिछले साल हरदा में हुई रेल दुर्घटना से सबक लेते हुए पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर और भोपाल जोन को ट्रेन, ट्रैक और सिग्नल की सुरक्षा पर खास एहतियात बरतने कहा गया है।