मोदी की सौगात गोरखपुर से चलने वाली है देश की पहली महत्वाकांक्षी हमसफर ट्रेन

Source: epaper.jagran.com

Posted by: ID on 14-07-2016 23:33, Type: New Facilities/Technology , Zone: North Eastern Railway)

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 22 जुलाई की गोरखपुर यात्र ऐतिहासिक होने जा रही है। खाद कारखाना और एम्स के शिलान्यास के साथ ही प्रधानमंत्री पूवरेत्तर रेलवे के पहले इलेक्टिक शेड की भी नींव रखेंगे। यही नहीं विद्युतीकरण सहित रेलवे की आधा दर्जन महत्वपूर्ण योजनाओं को भी हरी झंडी दिखा सकते हैं। इसको लेकर रेलवे प्रशासन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

1100 इंजन की क्षमता वाले इलेक्टिक लोको शेड के लिए रेल मंत्रलय ने 65 करोड़ रुपये का बजट भी पास कर दिया है। इसकी घोषणा रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल बजट में कर दी थी। सिर्फ शिलान्यास का इंतजार है। इसके बाद शेड का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। शेड के लिए एयरपोर्ट के पास 12 एकड़ भूमि का अधिग्रहण सुनिश्चित कर लिया गया है। विभागीय जानकारों के अनुसार रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु खुद लोको शेड, बस्ती से गोंडा तक विद्युतीकरण, नई ट्रेनों का शुभारंभ और गोरखपुर स्टेशन के उत्तरी द्वार का शिलान्यास करने वाले थे। इसके लिए कई बार योजनाएं भी बनीं, लेकिन परवान नहीं चढ़ सकीं।

22 नवंबर 2015 को गोरखपुर दौरे में रेलमंत्री ने अपने हाथ से ही उत्तरी द्वार के शिलान्यास की घोषणा की थी। इसके बाद पूवरेत्तर रेलवे का उत्साह और बढ़ गया। कार्य में तेजी आई और उत्तरी द्वार बनकर तैयार हो गया। लेकिन, बीच में प्रधानमंत्री की प्रस्तावित यात्र ने रेल प्रशासन का उत्साह और बढ़ा दिया है। प्रस्ताव तैयार कर रेल मंत्रलय और बोर्ड को भेजा जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि मंत्रलय की भी इच्छा है कि पूवरेत्तर रेलवे की बड़ी योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री के हाथों हो। प्रस्ताव पर जल्द ही मुहर भी लग जाएगी। ऐसे में शिलान्यास को लेकर अंदर ही अंदर तैयारियां और तेज हो गई हैं।