बढ़नी होकर लखनऊ के लिए नई ट्रेन शुरू

Source: www.amarujala.com

Posted by: ID on 15-08-2016 00:44, Type: New/Special Trains , Zone: North Eastern Railway)

रेलराज्य मंत्री ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि गोरखपुर-गोंडा रेल खंड का आमान परिवर्तन पूरा होने के बाद जनता की मांग पर यह रात्रिकालीन ट्रेन चलाई गई है। उन्होंने कहा कि इस रेलखंड पर गाड़ियों की गति बढ़ाकर 100 किमी. प्रति घंटा कर दी गई है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर शुरू की गईं सुविधाओं को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही यहां इलेक्ट्रिक लोको शेड का भी शिलान्यास हो जाएगा। रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे का जोर पूर्वी उत्तर प्रदेश पर ज्यादा है। इसी क्रम में सहजनवां-दोहरीघाट, खलीलाबाद-श्रावस्ती-बहराइच नई रेल लाईन निर्माण, बुढ़वल-गोंडा एवं डोमिनगढ़-कुसम्ही के बीच तीसरी लाईन, गोरखपुर में विद्युत लोकोशेड को न सिर्फ स्वीकृति दी गई, बल्कि बजट में पर्याप्त धन का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने बताया कि बाराबंकी-छपरा रेल खंड पर विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में है। इस महीने सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) का निरीक्षण भी हो जाएगा।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए सदर सांसद महंत आदित्यनाथ ने ट्रेन का ठहराव मानीराम और पीपीगंज स्टेशन पर भी करने की मांग की और कहा कि स्टेशन के बाहर पटरी व्यवसायियों को अगर रेलवे छोटे-छोटे दुकान बनाकर आवंटित कर दे तो राजस्व तो बढ़ेगा ही, स्टेशन गेट पर सुंदरीकरण भी होगा। महंत ने नंदानगर क्रॉसिंग पर अंडरपास बनाने, गोरखपुर-कोलकाता के बीच सुपरफास्ट एक्सप्रेस और प्रयाग के लिए वाया अयोध्या इंटरसिटी चलाने की भी मांग की।

महाप्रबंधक राजीव मिश्र ने अतिथियों का स्वागत करते हुए दो सालों में हुए कार्यों का उल्लेख किया। समारोह का संचालन एनईआर के सीपीआरओ संजय यादव तथा धन्यवाद ज्ञापन डीआरएम लखनऊ आलोक सिंह ने किया। इस दौरान सांसद पंकज चौधरी, सांसद जगदंबिका पाल, मेयर डॉ. सत्या पांडेय, विधायक संत प्रसाद, पूर्व सांसद श्री प्रकाश मणि त्रिपाठी, पूर्व सांसद अष्टभुजा शुक्ल मौजूद थे।