सभी यात्रियों को मिलेंगे कन्फर्म टिकट, 1 जुलाई से बदलेंगे रेलवे के नियम

Source: www1.patrika.com

Posted by: Vinod on 24-05-2016 01:03, Type: New Facilities/Technology

दिल्ली। अच्छे दिन लाने के वादे के साथ ही मोदी सरकार के कार्यकाल के दो साल पूरे हो चुके हैं। सरकार रेलवे में भी सुधारों की कोशिश कर रही है, हालांकि विपक्ष इससे इंकार करता रहा है। गौरतलब है कि पिछले दो साल में रेलवे में कई बदलाव किए गए हैं जिनमें सुविधाएं बढ़ाने के अलावा रेलों की स्पीड बढ़ाने पर भी जोर दिया गया। इसी कड़ी में अब 1 जुलाई से रेलवे के नियम बदल रहे हैं जिनमें एक और अहम सुधार किया जा रहा है जिसके तहत सभी यात्रियों को कन्फर्म टिकट दिए जाएंगे।

अब केवल कन्फर्म टिकट
रेलवे 1 जुलाई से ऐसी सर्विस शुरू कर रहा है जिसके तहत यात्रियों को केवल कन्‍फर्म टिकट ही मिलेंगे। हालांकि शुरूआती तौर पर यह सुविधा कुछ ही ट्रेनों में दी जाएगी। लेकिन रेल मंत्री सुरेश प्रभु के मुताबिक ऐसी व्यवस्था अगले चार साल में सभी ट्रेनों में लागू करने की कोशिश की जाएगी। 1 जुलाई से लागू होने जा रहे रेलवे के नए नियमों में वेटिंग टिकट की समस्‍या खत्‍म करना भी शामिल है।

शरू होगी सुविधा ट्रेन
कन्फर्म टिकट देने की सर्विस शुरू के लिए रेलवे सुविधा ट्रेन शुरू करने जा रहा है। यात्रियों को इसमें केवल कन्‍फर्म टिकट ही मिलेंगे। सरकार 1 नवंबर 2015 एक ऐसी स्कीम भी लागू भी कर दी है। यह पायलट प्रोजेक्‍ट है जिसका नाम विकल्‍प दिया रखा गया है। जिसमें यात्रियों को यदि एक ट्रेन में कन्‍फर्म टिकट नहीं मिलता है तो उन्‍हें उसी रूट की दूसरी ट्रेन में कन्‍फर्म टिकट दे दिया जाए।

बदला जा सकता है टिकट
सुविधा ट्रेनों में कन्‍फर्म टिकट के लिए टिकट अपग्रेडिंग और डाउनग्रेडिंग की जा सकती है। इसके तहत यदि आपने एसी का टिकट लिया है तो ऐसा भी हो सकता है कि आपको स्‍लीपर पर डाउनग्रेड कर कन्‍फर्म टिकट दिया जाए। ऐसी सुविधाओं के तहत सरकार 2020 तक सभी यात्रियों को कन्फर्म टिकट देने की सुविधा पूरी करने की कोशिश कर रही है।

1 जुलाई से ये नियम लागू होंगे
- ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की परेशानी खत्म हो जाएगी तथा सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा मिल जाएगी।
- तत्काल टिकट कैंसिल करने पर 50 फीसदी राशि वापस होगी।
- तत्काल टिकट के लिए सुबह 10 से 11 बजे तक एसी कोच के लिए बुकिंग होगी, वहीं स्लीपर कोच की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होगी।
- राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरू, टिकट मोबाइल पर उपलब्ध होगा।
- जल्द ही अलग-अलग भाषाओं में टिकटिंग की सुविधा शुरू होगी।
- टिकट की मारामारी खत्म करने के लिए शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
- यात्रियों की ज्यादा संख्या वाले दिनों में रेल में बेहतर सुविधा देने के लिए वैकल्पिक रेल समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन चलाने समेत महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट ट्रेन चलाई जाएगी।
Replied by: Vinod on 24-05-2016 01:07
Unbealable, It will be true?