इंदौर को मिल सकती है बड़ी लाइन की पहली पासिंग ट्रेन

Source: naidunia.jagran.com

Posted by: RKS on 20-08-2016 03:23, Type: New/Special Trains , Zone: Western Railway)

इंदौर : रतलाम रेल मंडल ने पश्चिम रेलवे मुख्यालय (मुंबई) को सप्ताह में एक दिन चलने वाली अहमदाबाद-कोलकाता और अजमेर-हैदराबाद एक्सप्रेस ट्रेनों को इंदौर होकर चलाने का प्रस्ताव दिया है। इससे इंदौर को पहली बार बड़ी लाइन की पासिंग ट्रेन की सुविधा मिल सकती है।

अब तक बड़ी लाइन की सभी ट्रेनें या तो इंदौर से शुरू होती हैं या यहीं पर खत्म होती हैं। पहले छोटी लाइन के समय जयपुर-सिकंदराबाद, जयपुर-अजमेर, रतलाम-अकोला जैसी ट्रेनें इंदौर से पास होती थीं लेकिन बड़ी लाइन की ट्रेनों की सुविधा नहीं मिल पाई कि किसी अन्य स्टेशन से दूसरे स्टेशन जाने वाली ट्रेनें इंदौर होकर गुजरें।
कोलकाता और हैदराबाद जैसे शहरों के लिए पहले ही ट्रेनों का अभाव है और उक्त ट्रेन को इंदौर होकर चलाने से यात्रियों को न केवल कोलकाता-हैदराबाद बल्कि अजमेर और अहमदाबाद के लिए भी वैकल्पिक ट्रेनें मिलेंगी। अभी कोलकाता के लिए इंदौर से सप्ताह में तीन दिन शिप्रा एक्सप्रेस और अहमदाबाद के लिए रोजाना एक ट्रेन चलती है।
रतलाम-फतेहाबाद होते हुए गुजरेंगी
सूत्रों के मुताबिक जिन दो ट्रेनों को इंदौर होकर चलाने की प्रस्ताव भेजा गया है, उन्हें रतलाम-फतेहाबाद रेल लाइन से चलाया जाएगा। ये ट्रेनें इंदौर आएंगी और देवास होते हुए आगे का रास्ता तय करेंगी। इस तरह रतलाम-फतेहाबाद लाइन को भी लंबी दूरी की पहली ट्रेनें मिलेंगी। हालांकि अभी तय नहीं है कि देवास से आगे ट्रेनों को उज्जैन होकर चलाया जाएगा या देवास से मक्सी होते हुए भोपाल की ओर मोड़ा जाएगा।