जल्द ही बैंकों से खरीद सकेंगे ट्रेन के टिकट / Soon the banks will be able to buy train tickets

Source: www.patrika.com

Posted by: RKS on 22-08-2016 04:17, Type: New Facilities/Technology , Zone: Northern Railway)

रतलाम। आने वाले दिनों में ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट खरीदने के लिए स्टेशन पर बने काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए एक बड़ा कदम उठाकर विभिन्न बैंकों में टिकट काउंटर खोलने जा रहा है। यहां आरक्षित टिकट के अलावा अनारक्षित टिकट भी मिलने लगेंगे। इसके लिए वेडिंग मशीन भी लगेगी। प्रदेश में महानगरों के अलावा राजस्थान के जयपुर व कोटा को भी योजना का लाभ मिलेगा।

योजना की शुरुआत
योजना की शुरुआत अगले माह से उत्तर रेलवे कर रहा है। एक माह के ट्रायल के बाद योजना को देशभर में लागू किया जाएगा। मध्यप्रदेश में योजना के लिए ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, भोपाल, जबलपुर का चयन किया है। इसके अलावा राजस्थान में जयपुर व कोटा में यात्रियों को लाभ देगी। गुजरात में बड़ोदरा, सूरत व अहमदाबाद के अलावा छत्तीसगढ़ में रायपुर व बिलासपुर में योजना को शुरू किया जाएगा।

एसबीआई से कर रही करार
रेलवे इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से करार कर रही है। यह करार माह के अंत में हो जाएगा। इसके बाद इस योजना की ट्रायल शुरुआत उत्तर रेलवे व इसके बाद देशभर के चयनीत शहरों में होगी।

इस समय दीनदयाल नगर या गणेशनगर में रहने वाले यात्री को करीब 4-5 किमी आकर स्टेशन से टिकट लेना होता है। योजना की शुरुआत होने के बाद टिकट के लिए इतनी दूर नहीं आना होगा। यात्रियों को लंबी लाइन से छुटकारा मिलेगा। आरक्षित टिकट भी बैंक से सहज मिला करेंगे।

सभी शाखा में शुरू करवाएंगे
योजना को ट्रायल के रूप में शुरू कर रहे हैं। इसके लिए बैंक से करार होना शेष है। सफलता मिलने पर इसको देश में एसबीआई की सभी शाखाओं में शुरू करवाएंगे।

-डॉ. डीके त्रिपाठी, मुख्य वाणिज्य मैनेजर, उत्तर रेलवे