रोज चलेगी गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस चंडीगढ़ तक पूजा स्पेशल ट्रेन

Source: epaper.jagran.com

Posted by: दीप on 23-08-2016 00:45, Type: New/Special Trains , Zone: North Eastern Railway)

गोरखपुर : यात्रियों की मांग और परेशानियों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने बढ़नी के रास्ते चलने वाली गोरखपुर-एलटीटी 11079/11080 साप्ताहिक एक्सप्रेस को रोजाना चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए रेल मंत्रलय ने भी अपनी सहमति जता दी है। मंत्रलय की पहल पर पूवरेत्तर रेलवे प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

आनंदनगर-बढ़नी-गोंडा रेल मार्ग के आमान परिवर्तन के बाद इस रूट पर पिछले साल ही गोरखपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए 11079/11080 साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन चलने लगी। इसके साथ ही क्षेत्र के लोगों को सहूलियत मिलने लगी। लेकिन, अब भीड़ बढ़ने लगी है। टिकट कम पड़ने लगे हैं। महीनों पहले इस ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। ऐसे में लोगों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने इस ट्रेन को नियमित करने का निर्णय लिया है। परिचालन विभाग के जानकारों के अनुसार रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इस ट्रेन को रोजाना चलाने के पक्ष में हैं।

यहां होता है ठहराव 11080 गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस गोरखपुर से प्रत्येक शनिवार को सुबह 5.30 बजे रवाना होती है। यह ट्रेन आनंदनगर, नौगढ़, बढ़नी, तुलसीपुर, झारखंडी, बलरामपुर, गोंडा, कर्नैलगंज, जरवल रोड, बाराबंकी, लखनऊ (उत्तर रेलवे), कानपुर सेंट्रल, उरई, झांसी जंक्शन, विदिशा, भोपाल जंक्शन, हबीबगंज, इटारसी जंक्शन, हरदा, खंडवा, भुसावल जंक्शन, नासिक रोड, कल्याण जंक्शन स्टेशनों पर रुकते हुए दूसरे दिन शाम 4 बजकर 20 मिनट पर लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचती है। वहीं, 11079 एलटीटी- गोरखपुर एक्सप्रेस एलटीटी से प्रत्येक गुरुवार को दिन में 3.50 बजे रवाना होती है। यह ट्रेन दूसरे दिन रात में दो बजे गोरखपुर पहुंचती है।गोरखपुर : दशहरा और दीपावली पर्व पर प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। फिलहाल, गोरखपुर से चंडीगढ़ के बीच एक जोड़ी 04923/04924 पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह गाड़ी 13 फेरों में चलाई जाएगी।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार 04923 पूजा स्पेशल ट्रेन गोरखपुर से 2 सितंबर से 25 नवंबर के बीच प्रत्येक शुक्रवार को रात 10.10 बजे से चलाई जाएगी। यह ट्रेन गोंडा से रात 12.37 बजे से चलकर लखनऊ, बरेली और अंबाला कैंट होते हुए दूसरे दिन दोपहर 2.25 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी।

वहीं, 04924 पूजा स्पेशल ट्रेन चंडीगढ़ से 1 सितंबर से 24 नवंबर के बीच प्रत्येक गुरुवार को रात 11.15 बजे से चलाई जाएगी। यह ट्रेन अंबाला कैंट, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ और गोंडा होते हुए दूसरे दिन शाम 5.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। इस स्पेशल ट्रेन में साधारण श्रेणी के 5, शयनयान श्रेणी के 10, वातानुकूलित प्रथम और द्वितीय श्रेणी के एक-एक तथा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 2 कोच लगाए जाएंगे।