ऐसे करेंगे ऑनलाइन रिजर्वेशन, तो नहीं लगेगा अतिरिक्त चार्ज

Source: www.patrika.com

Posted by: RKS on 04-09-2016 00:18, Type: New Facilities/Technology

रायपुर. रेलवे आनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने की योजना पर आगे बढ़ रहा है। आगे चलकर ईटिकट की तरह टिकट आरक्षण केंद्र में भी यात्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड से रिजर्वेशन टिकट का भुगतान कर सकेंगे। उन्हें घर से नकद राशि लेकर काउंटरों पर लाइन नहीं लगना पड़ेगा। दूसरी बड़ी राहत यह होगी जो अभी 14 प्रतिशत सर्विस चार्ज लगता है, वह नहीं लगेगा। रेल टिकट काउंटर पर स्वीप मशीन लगने से यह सुविधा यात्रियों को मिलने लगेगी।

रेलवे बोर्ड ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से काउंटर रेल टिकटों का भुगतान करने पर सर्विस चार्ज वसूलने की परंपरा समाप्त करने का निर्णय लिया है। जिसे हर रेल मंडल में लागू किया जाना है। यह कदम नकदी के बजाय आनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने की दिशा में उठाया गया है। रायपुर रेल मंडल के अफसरों का कहना है कि यात्रियों की सुविधा में इजाफा के लिए कई उठाए गए हैं। रेलवे जोन से आदेश जारी होना बाकी है।

गर्मी के पीक सीजन में जब आरक्षण केंद्रों में काफी भीड़ होती है तो यात्रियों को हमेशा जेब कतरों का डर लगा रहा रहता है। इस स्थिति को देखते हुए रिजर्वेशन केंद्रों में भी आनलाइन पेमेंट के माध्यम से टिकट जारी करने के लिए स्वीप मशीन लगाई जानी है। सबसे पहले मुख्य टिकट आरक्षण केंद्र रायपुर और दुर्ग स्टेशन में यह सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इसके बाद अन्य केंद्रों में मिलेगी।