आय बढ़ाने पर ध्यान, सुविधाओं की चिंता नहीं

Source: www.patrika.com

Posted by: RKS on 04-09-2016 00:22, Type: Other , Zone: Western Railway)

Focusing on increasing income, concern of facilities

रतलाम। इस समय रेलवे का ध्यान यात्री सुविधा के बजाए आय बढ़ाने पर है। मंडल मुख्यालय में एफओबी का काम अब तक अधूरा है। 15 जुलाई तक शुरू होने वाले एफओबी का काम अब तक अधूरा है। दूसरी तरफ रेलवे यात्री डिब्बों पर विज्ञापन लगाकर आय बढ़ाने के निर्णय ले रही है।

यह लिया रेलवे ने निर्णय
रेलवे प्रयोग के तौर पर रतलाम से निकलने वाली यात्री ट्रेन दिल्ली-मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सपे्रस, मुंबई-हजरत निजामुद्ीन-मुंबई अगस्त क्रांति एक्सपे्रस, महाराष्ट्र संपर्क क्रांति एक्सपे्रस सहित अन्य ट्रेन के डिब्बों पर स्टीकर लगाकर विज्ञापन से आय बढ़ाने जा रही है। रेलवे का मानना है की करीब 10 हजार रेल डिब्बों पर इस तरह के प्रयोग से प्रतिमाह 11 करोड़ रुपए की आय होगी। इसके लिए रेलवे विज्ञापन देने वाले से करोड़ों रुपए का शुल्क लेगी।

इसलिए जाना होता पीछे की तरफ
प्लेटफॉर्म 5 व 6 के पीछे की तरफ से आने व जाने के लिए यात्रियों को इस समय प्लेटफॉर्म 4 व 7 का उपयोग करना होता है। इसके लिए यात्रियों को प्लेटफॉर्म 5 व 6 के अंतिम छोर पर पहुंचने के लिए करीब 500-700 मीटर चलना होता है। एेसे में वृद्ध, महिला व बच्चों को परेशानी होती है। पीछे जाने की बड़ी वजह कुछ यात्री ट्रेनों मे आरक्षित डिब्बों से लेकर वातानुकूलित व सामान्य श्रेणी के डिब्बे पीछे की तरफ आते है। एेसे में आने व जाने के दौरान यात्रियों को काफी पैदल चलना पड़ रहा है।

अब तक अधूरी सिंहस्थ की योजना
मंडल मुख्यालय के इंजीनियरिंग विभाग ने प्लेटफॉर्म 5 व 6 के पीछे की तरफ से सीधे स्टेशन के बाहर निकलने के लिए सिंहस्थ के दौरान योजना बनाई थी। इसमें सिंहस्थ के पूर्व पैदल पुल का जीआरपी पुलिस थाने या मालगोदाम तक विस्तार क रना शामिल था। रेलवे ने एफओबी का निर्माण तो कर दिया, लेकिन यह अब तक अधूरा है। जुलाई में मंडल रेल प्रबंधक मनोज शर्मा ने मीडिया से कहा था कि 15 जुलाई तक इसे श्ुारू कर दिया जाएगा। यह अब तक अधूरा है।

कुछ काम शेष
एफओबी पर कुछ काम शेष है। उसमें ऊपर की तरफ शेड लगना है। वह लगते ही यात्रियों के लिए इसको श्ुारू कर दिया जाएगा।

-जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल