Mega Block: 12 दिनों तक 13 ट्रेनें रद्द, दो एक्सप्रेस में दोगुने यात्री

Source: www.patrika.com

Posted by: दीप on 25-05-2016 07:21, Type: Other , Zone: South East Central Railway)

रायपुर. सोमवार को उरकुरा-मांढर और सिलयारी के बीच तीसरी लाइन काम युद्ध-स्तर पर शुरू हुआ। लगातार 12 दिनों के लिए 8 पैसेंजर ट्रेनें और 5 एक्सप्रेस गाडि़यां रायपुर-बिलासपुर के बीच रद्द कर दी गई हैं। इससे दो प्रमुख शहरों रायपुर और बिलासपुर के बीच सफर करने वाले हजारों यात्रियों को भीषण गर्मी में परेशान होना पड़ रहा है। सारनाथ एक्सप्रेस को बिलासपुर में पकडऩे के लिए यात्रियों को 150 किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ी। शाम को दुर्ग-अमरकंटक और दुर्ग-नवतनवा एक्सप्रेस अपनी क्षमता से दोगुनी यात्रियों के साथ रवाना हुई। इस ट्रेन में चढऩे के लिए स्टेशन पर होड़ मच गई। जनरल बोगी में तो पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही थी।

दुर्ग से छपरा के बीच चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस सबसे प्रेशर वाली गाड़ी मानी जाती है। इस ट्रेन में सबसे अधिक यात्री दुर्ग, भिलाई और रायपुर से होते हैं। इस ट्रेन के अलावा दुर्ग से चलने वाली साउथ बिहार, गोंदिया से चलने वाली बरौनी एक्सप्रेस को भी रेलवे 12 दिनों तक बिलासपुर से चलाएगा। एेसी स्थिति में इन ट्रेनों को पकडऩे के लिए यात्रियों को कनेक्टिविटी वाली ट्रेनों में जैसे-तैसे बिलासपुर पहुंचने के लिए हलाकान होना पड़ेगा।

सारनाथ एक्सप्रेस के लिए ये ट्रेनें

बिलासपुर से रात 1 बजे सारनाथ एक्सप्रेस रवाना होगी। इस ट्रेन को पकडऩे के लिए रायपुर स्टेशन से जनशताब्दी शाम 5.50 बजे, दुर्ग-अमरकंटक शाम 7.15 बजे, एलटीटी-शालीमार 7.30 बजे तथा दुर्ग-नवतनवा एक्सप्रेस रात 8.40 बजे रवाना होगी, जिससे जाने से बिलासपुर में सारनाथ एक्सप्रेस मिल जाएगी।

बरौनी एक्सप्रेस उस्लापुर से रवाना होगी

गोंदिया से बरौनी के बीच चलने वाली बरौनी एक्सप्रेस को रेलवे उस्लापुर स्टेशन से चला रहा है। यह ट्रेन आमतौर पर रात १२ बजे रायपुर स्टेशन से रवाना होती थी। उस्लापुर में इस ट्रेन के लिए या तो अमरकंटक, नवतनवा एक्सप्रेस से जाना होगा या फिर रात 11 बजे रायपुर स्टेशन से जाने वाली अहमदाबाद-हावड़ा ट्रेन से।

तीन जून तक रद्द रहेंगी ये पैसेंजर ट्रेनें

रेलवे ने जिन पैसेंजर ट्रेनों को लगातार 23 मई से 3 जून तक 12 दिनों के लिए रायपुर-बिलासपुर के बीच रद्द किया है, उनमें - टाटा-ईतवारी, ईतवारी-टाटा, गेवरारोड -रायपुर को बिलासपुर से वापस कर दिया जाएगा। रायपुर-गेवरारोड, डोंगरगढ़-बिलासपुर रायपुर में ही समाप्त कर दी जाएगी। गेवरारोड-रायपुर मेमू बिलासपुर में समाप्त कर बिलासपुर से रवाना की जाएगी।

एक्सप्रेस ठसाठस

ये ट्रेनें रद्द होने के कारण रायपुर से जाने वाली और बिलासपुर से आने वाली एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों से ठसाठस भरी हुई आईं और गई।

बनाई हेल्पडेस्क
रेलवे प्रशासन ने रायपुर स्टेशन में हेल्पडेस्क खोल दिया है। गाडि़यों की पूछताछ के लिए यात्रियों की भीड़ लगी रही। लगातार एनाउंसमेंट से निरस्त गाडि़यों और बिलासपुर से रवाना होने वाली गाडि़यों की जानकारी दी जाती रही।

तीसरी लाइन का काम करना जरूरी है। इसके लिए जब तक ब्लॉक नहीं लेंगे, तब तक ये काम नहीं हो सकता है। रद्द ट्रेनों के कारण रेलवे को कितना नुकसान होगा, इसका आंकलन अभी नहीं किया गया है।

आर. सुदर्शन, सीनियर डीसीएम

दो करोड़ की लगेगी चपत

12 दिनों तक 8 पैसेंजर ट्रेनें रद्द होने से रेलवे को लगभग दो करोड़ के आसपास चपत लगेगी। ये ट्रेनें 10 बोगी की होती हैं, जिनमें लोकल यात्री सबसे अधिक सफर करते हैं। एक्सप्रेस ट्रेनें भी रायपुर-बिलासपुर के बीच रद्द हैं। अनुमान है कि 12 दिनों में रेलवे को लगभग 2 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

साउथ बिहार को इन ट्रेनों से पकड़ें

साउथ बिहार एक्सप्रेस ट्रेन 3 जून तक बिलासपुर से सुबह 10 बजे चलेगी। इस ट्रेन में दुर्ग, भिलाइ्र्र और रायपुर से सफर करने वाले यात्रियों को शिवनाथ एक्सप्रेस सुबह 5 बजे और लिंक एक्सप्रेस से सुबह 7 बजे पकडऩा होगा। इन दोनों ट्रेनों से जाने से साउथ बिहार एक्सप्रेस बिलासपुर में मिल जाएगी।