शताब्दी मिलने से जयपुर कनेक्टिविटी होगी मजबूत

Source: www.patrika.com

Posted by: RKS on 05-09-2016 07:08, Type: Other , Zone: North Central Railway)

ग्वालियर| जयपुर-आगरा शताब्दी एक्सप्रेस के ग्वालियर आने से पिंक सिटी से शहर की कनेक्टिविटी मजबूत होगी।

लोगों को जयपुर आने-जाने में सुविधा होगी। केवल 5 से 5.30 घंटे में जयपुर-ग्वालियर के बीच का सफर होगा। अभी 7 से 8 घंटे लगते हैं। इस ट्रेन के ग्वालियर तक लाने में पिट की समस्या भी आड़े नहीं आएगी। यह गाड़ी आगरा स्टेशन पर 5.45 घंटे तक खड़ी रहती है। यदि इसे ग्वालियर तक बढ़ा दिया जाए, तो डेढ़ से दो घंटे यहां तक आने में लगेंगे। लोगों को अतिरिक्त ट्रेन और बेहतर सुविधा मिल जाएगी। रेलवे सूत्रों का कहना है जयपुर शताब्दी-आगरा गाड़ी को ग्वालियर लाने के प्रस्ताव पर रेलवे प्रबंधन विचार कर रहा है। इस ट्रेन को लाने में तकनीकी दिक्कत भी नहीं है।

दिन में ही वापस हो जाएगी ट्रेन
जयपुर-आगरा शताब्दी को लेकर पिट की समस्या भी आड़े नहीं आएगी। दरअसल, यह ट्रेन करीब 1 बजे आकर दिन में ही (करीब 3-4 बजे) जयपुर के लिए वापस हो जाएगी। इससे यहां इस गाड़ी का मैंटेनेंस नहीं होगा। यह ट्रेन दोपहर में यहां से रवाना होकर मुसाफिरों को रात 9.20 बजे तक जयपुर छोड़ देगी।

पूअर कनेक्टिविटी होगी मजबूत
ग्वालियर से जयपुर के लिए बहुत अच्छी कनेक्टिविटी नहीं है। यहां से जयपुर के लिए रोजाना महज खजुराहो-उदयपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस ही है। शताब्दी एक्सप्रेस के ग्वालियर स्टेशन तक बढ़ाए जाने से रेल कनेक्टिविटी मजबूत होगी।

रेलवे बोर्ड की सहमति के बाद होगा निर्णय
जयपुर-आगरा शताब्दी को ग्वालियर तक लाने के बारे में विचार किया जा रहा है। यह ट्रेन आगरा में काफी देर खड़ी रहती है। रेलवे बोर्ड की सहमति के बाद अंतिम निर्णय होगा।

विजय कुमार, सीपीआरओ