13131/32 - एक अक्टूबर से कोलकता और पटना के बीच चलेगी

Source: www.patrika.com

Posted by: ID on 08-09-2016 02:45, Type: IR Affairs

इलाहाबाद. कोलकाता और आनंद विहार के बीच चलने वाली कोलकाता-आनंद विहार एक्सप्रेस अब इलाहाबाद नहीं आएगी। एक अक्टूबर से यह ट्रेन सिर्फ कोलकाता और पटना के बीच ही चलेगी। इसके कारण अब यह ट्रेन ना केवल इलाहाबाद बल्कि कानपुर और अलीगढ़ स्टेशनों पर भी नहीं आएगी।

कोलकाता-आनंद विहार एक्सप्रेस (13132/13131) का प्रारंभ जुलाई 2014 में लालकिला और जनता एक्सप्रेस की लेट लतीफी को देखते हुए किया गया। दोनों ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण लोगों को लगतार परेशानी उठानी पड़ रही थी। यात्रियों को इन ट्रेनों के इंतजार में घंटों स्टेशन पर गुजारने पड़ जाते थे। ऐसे में कोलकाता-आनंद विहार एक्सप्रेस के शुरू किए जाने से लोगों को बड़ी राहत मिली थी। प्रारंभ में तो यह ट्रेन अपने निर्धारित समय पर चल रही थी। वहीं धीरे-धीरे यह ट्रेन भी लाल किला और जनता एक्सप्रेस की तरह घंटों विलंब चलने लगी। कई बार तो लेट लतीफी के कारण इस ट्रेन को रद्द भी करना पड़ा है।

इसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। इसका खामियाजा रेलवे को भी भुगतना पड़ता। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अब इस ट्रेन को कोलकाता और पटना के बीच ही चलाने का निर्णय लिया है। अब यह ट्रेन एक अक्टूबर से 13131 नंबर के साथ कोलकाता से पटना के लिए छुटेगी। वहीं तीन अक्टूबर से यह ट्रेन 13132 नंबर के साथ पटना से कोलकाता के लिए रवाना होगी। इससे ना केवल ट्रेन की लेट लतीफी पर रोक लगेगी बल्कि यात्रियों को भी काफी राहत मिलेगी। हालांकि इलाहाबाद, कानपुर व अलीगढ़ के यात्रियों के लिए एक ट्रेन कम होने से थोड़ी परेशानी जरूर उठानी पड़ सकती है।