मंगलवार को अंत्योदय, सप्ताह में तीन दिन चलेगी हमसफर

Source: epaper.livehindustan.com

Posted by: Friends on 11-09-2016 01:38, Type: New/Special Trains , Zone: North Eastern Railway)

गोरखपुर। अंत्योदय एक्सप्रेस गोरखपुर से बांद्रा के बीच प्रत्येक मंगलवार को चलेगी। गोरखपुर से आनन्द विहार तक जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन रविवार, मंगलवार और गुरुवार को दौड़ेगी और लखनऊ से आनन्द विहार तक जाने वाली तेजस एक्सप्रेस गुरुवार को छोड़ सप्ताह में छह दिन चलेगी।आनन्द विहार तक जाने वाली हमसफर सिर्फ लखनऊ और कानपुर में रुकेगी जबकि तेजस लखनऊ से चलने के बाद सीधे आनन्द विहार जाकर ही रुकेगी। अंत्योदय एक्सप्रेस खलीलाबाद, बस्ती, गोण्डा और लखनऊ समेत 19 स्टेशनों पर रुकेगी। रेलवे बोर्ड ने इन तीनों ट्रेनों को टाइमटेबल में शामिल करने के लिए चलने के दिनों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। तीनों ट्रेनें एक अक्तूबर से जारी होने वाली नई समय सारिणी में शामिल हो जाएंगी। सूत्रों के अनुसार एक सप्ताह के अंदर टाइमिंग भी जारी हो जाएगी। इन तीनों ट्रेनों के शुरू हो जाने से उच्च, मध्यम और निम्न आय वर्ग के यात्रियों को लाभ होगा। निम्न आय वर्ग वाले यात्रियों के लिए अंत्योदय एक्सप्रेस मील का पत्थर साबित होगी।
रेल टिकट की बुकिंग ‘आधार’ से जुड़ेगी

अंत्योदय एक्सप्रेस गोरखपुर से बांद्रा, चलने का दिन—मंगलवार, बांद्रा से चलने का दिन-रविवार, सभी कोच साधारण श्रेणीहमसफर एक्सप्रेसगोरखपुर से आनन्द विहार, चलने का दिन-रविवार, मंगलवार और गुरुवारआनन्द विहार से-सोमवार, बुधवार और शुक्रवार, सभी कोच थर्ड एसीतेजस एक्सप्रेसलखनऊ से आनन्द विहार, चलने का दिन-गुरुवार छोड़ शेष सभी दिन एसी चेयर कार और ईसी कोच

नईदिल्ली। रेल मंत्रलय इस साल के अंत तक टिकट बुकिंग व्यवस्था को आधार कार्ड से जोड़ेगा। इससे यात्रियों को बार-बार आरक्षण फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा और वे अनगिनत टिकट भी बुक करा सकेंगे।टिकटों की दलाली पर भी रोक लगेगी।मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आधार से टिकट बुकिंग के लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) सॉफ्टवेयर में बदलाव कर रहा है। आधार कार्ड बुकिंग से सिर्फ ट्रेन नंबर, गंतव्य और श्रेणी ही लिखना होगा।