भारत में सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन होगी तेजस, 200 किमी रफ्तार

Source: www.amarujala.com

Posted by: RKS on 15-09-2016 01:25, Type: New Facilities/Technology

भारत में सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन होगी तेजस, 200 किमी रफ्तार
भारत में चलने वाली तेजस भारतीय रेल की पटरियों पर सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन होगी। आगरा-दिल्ली के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन से भी तेज रफ्तार से यह ट्रेन ट्रैक पर चलेगी। इस ट्रेन को 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने का निर्णय रेलवे ने लिया है। भारतीय रेल की पटरियों पर 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से अभी सिर्फ एक ट्रेन चल रही है।

सरकार की भविष्य की ट्रेन तेजस हवा से बातें करेगी। एयरबस जैसी सुविधाओं से युक्त इस ट्रेन का डिजाइन व रंग भी निर्धारित कर दिया गया है। इस ट्रेन का रंग गोल्डन बेस वाला होगा। उदय होते सूरज के रंग वाली तेजस ट्रेन कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में तैयार की जा रही है। रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में ही इस ट्रेन को ट्रैक पर उतारने का निर्णय लिया है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार यह ट्रेन छोटी होगी। भारत में चलने वाली ज्यादातर ट्रेन 22-26 कोच वाली होती है, लेकिन यह ट्रेन 15-16 कोच वाली होगी। रेलवे के तकनीकी जानकारों का मानना है कि छोटी ट्रेन होने से इसके रफ्तार और संतुलन को बनाए रखा जा सकता है।

मेट्रो के तरह ही ऑटोमेटिक होंगे दरवाजे
हल्की अल्युमीनियम सीट से तैयार इस ट्रेन के कोच को 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लायक बनाया जा रहा है। बता दें कि स्पेन से दिल्ली पहुंची टेल्गो ट्रेन भी काफी छोटी है। लिहाजा यह ट्रेन भी हवा से बातें करती है।

तेजस ट्रेन मेट्रो ट्रेन की तरह ही ऑटोमेटिक दरवाजों से लैस होगी। इसमें लैपटॉप रखने की जगह, चार्जिंग प्वाइंट, हेडफोन कनेक्टर के साथ, बायोवैक्यूम टॉयलेट, टचलेस वॉटर टैप व नहाने के लिए शॉवर होगा। इस ट्रेन में ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन भी खाने-पीने की चीजों के लिए लगी होगी। यह ट्रेन राज्यों की राजधानी से कनेक्ट करेगी।