हमसफर और तेजस चलाने की तैयारी

Source: epaper.jagran.com

Posted by: Vinod on 23-09-2016 23:37, Type: New/Special Trains , Zone: North Eastern Railway)

गोरखपुर : देश की पहली और महत्वाकांक्षी ट्रेन के संचलन को लेकर पूवरेत्तर रेलवे प्रशासन भी उत्साहित है। लेटलतीफी के सवाल पर महाप्रबंधक राजीव मिश्र ने बताया कि यात्रियों की सुविधा और मांग को देखते हुए हमसफर और तेजस ट्रेन को चलाने की तैयारी जोरशोर से चल रही है। आनंदविहार के लिए गोरखपुर से वातानुकूलित हमसफर और लखनऊ से तेजस चलाई जाएगी। इसकी मानीटरिंग खुद रेल मंत्रलय और रेलवे बोर्ड कर रहा है।

महाप्रबंधक शुक्रवार को ‘स्वच्छता सप्ताह’ के तहत आयोजित ‘स्वच्छ संवाद’ कार्यक्रम में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि इसकी सफलता के लिए पूवरेत्तर रेलवे के 150 अधिकारी लगाए गए हैं। गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई के साथ ही लोगों जागरूक भी किया जा रहा है।

स्टेशनों पर गंदगी फैलाते हुए 800 लोगों को पकड़ा जा चुका है। पकड़े गए लोगों से 1 लाख 26 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है। उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर एक हजार डस्टबीन लगाए गए हैं। कचरा निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। काकरोच और चूहों की बढ़ती संख्या के सवाल पर उन्होंने बताया कि विशेषकर आरक्षित बोगियों में ग्लू पैड रखे जा रहे हैं। चूहे दानी भी रखी जा रही है। सफाई के दौरान बोगियों में फागिंग भी कराई जाती है।

1046 यात्रियों का फीडबैक, मिली टॉयलेट की शिकायत: महाप्रबंधक ने बताया कि स्वच्छता सप्ताह के तहत करीब 1046 यात्रियों से फीडबैक लिया गया। अधिकतर यात्रियों ने टॉयलेट की शिकायत की। उन्होंने बताया कि अधिकतर स्टेशन पर टॉयलेट ही नहीं है। जहां हैं, उनमें अधिकतर में ताला लटका है या गंदगी पसरी रहती है। ट्रेनों के टॉयलेट में भी गंदगी पसरी रहती है। कुछ यात्रियों ने रेलनीर नहीं मिलने की भी शिकायत की है। शिकायतों के समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

पत्रकारों को संबोधित करते महाप्रबंधक राजीव मिश्र।महाप्रबंधक के अनुसार उत्तरी द्वार के निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। यात्रियों की सुविधा के लिए डिलक्स शौचालय बन रहा है। प्लेटफार्मो के शौचालय भी दुरुस्त होंगे। मुख्य द्वार पर भी दो डिलक्स टायलेट बनाए जाएंगे। जल्द ही प्लेटफार्म नंबर 9 पर हैंगिंग वेटिंग हाल भी बनाया जाएगा। जिसे फुट ओवरब्रिज से जोड़ दिया जाएगा। हाल में 300 यात्री एक साथ ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं। इसके लिए लिफ्ट भी लगाई जाएगी।