रेलवे का नया टाइम-टेबल घोषित, 50 ट्रेनों की स्पीड़ बढ़ेगी

Source: www.patrika.com

Posted by: दीप on 26-09-2016 23:52, Type: New/Special Trains

Indian Railway releases new time table from 1st october, will increase 50 trains speed

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे एक अक्टूबर से नया टाइम-टेबल लागू करने जा रही है। नए टाइम टेबल में 50 ट्रेनों की स्पीड़ बढ़ाई गई है, साथ ही बजट में घोषित की गई तेजस, हमसफर, उदय तथा अंत्योदय एक्सप्रेस को भी नए टाइम टेबल में शुरु किया गया है।

इन नई सेवाओं के अलावा, करीब 37 मेल एक्सप्रेस की बढ़ी हुई गति भी नई समय सारणी में दिखाई देगी। जिन ट्रेनों की स्पीड़ बढ़ाई गई है उनका टाइम टेबल इस तरह सेट किया है कि इनके आवागमन में कम से कम वक्त लगे। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हमने इस समय सारणी को यात्री अनुकूल बनाने का प्रयास किया है और इसमें यात्री से जुड़ी कई सूचना होगी।

3 तेजस ट्रेनों की घोषणा, मिलेंगी यह सुविधाएं
नए टाइम टेबल में 3 तरह की तेजस ट्रेनें चलाई जाएंगी जो शताब्दी क्लास की गाड़ियां होंगी। इन गाड़ियों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और इनमें वाई-फाई, बॉयो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, परदे और आरामदायक सीटें होंगी। पहली तेजस ट्रेन बिना किसी कॉमर्शियल स्टॉपेज के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ के बीच चलेगी। यह ट्रेन बुधवार के अतिरिक्त सप्ताह के छहों दिन चलेगी। दूसरी तेजस ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन के बीच चलेगी जो कानपुर पर कॉमर्शियल स्टॉपेज लेगी। तीसरी तेजस ट्रेन मुंबई सीएसटी से गोवा के करमाली रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलेगी और इसमें कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज होंगे।

नए टाइम टेबल में 10 हमसफर ट्रेनें भी
रेलवे के नए टाइम टेबल में 10 हमसफर ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। इनमें आनंद बिहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चला करेगी। बाकी सभी 9 ट्रेनोंको सप्ताह में एक दिन चलाया जाएगा। इनका किराया कॉस्ट रिकवरी मॉडल पर आधारित होने के कारण मौजूदा ट्रेनों से ज्यादा होगा।

नए टाइम टेबल में होंगी 2 उदय एक्सप्रेस ट्रेन भी

रेलवे के नए टाइम टेबल में उदय एक्सप्रेस भी चलाई जाएगी। पहली उदय एक्सप्रेस कोयंबटूर से बैंगलुरु के बीच चलेगी। यह ट्रेन सोमवार को छोड़कर सप्ताह में बाकी छह दिन चलाई जाएगी। दूसरी उदय एक्सप्रेस बांद्रा और जामनगर के बीच में चलेगी जो सप्ताह में तीन दिन चलाई जाएगी।