18 से दौड़ेगी खजुराहो-छतरपुर-टीकमगढ़ ट्रेन, सीएम दिखाएंगे हरी झंडी

Source: www.bhaskar.com

Posted by: Friends on 14-10-2016 00:02, Type: New/Special Trains , Zone: North Central Railway)

खजुराहो-छतरपुर-टीकमगढ़ ट्रेन इसी माह से शुरू होने जा रही है। कलेक्टर के अनुसार 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खजुराहो से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए आ रहे है। इतना ही नहीं छतरपुर में रेलवे स्टाफ भी पहुंचने लगा है। छतरपुर रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को कुछ रेलवे के कर्मी पहुंच गए है, जो अपने-अपने कार्य में जुट गए है।

गौरतलब है कि छतरपुर रेलवे स्टेशन पर पैनल रूम बनकर तैयार हो गया है और पूरे सिग्नल भी दिए जा रहे है। रेलवे स्टेशन में टिकट घर से लेकर सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हो चुकी है। अब सिर्फ 18 अक्टूबर को ट्रेन आने की देरी है। डीआरएस के अनुसार अलग से ट्रेन की व्यवस्था करने में परेशानियां आ रही थी, इसलिए फिलहाल झांसी-टीकमगढ़ ट्रेन को ही बढ़ा दिया गया है। यह ट्रेन टीकमगढ़, छतरपुर होते हुए खजुराहो पहुंचेगी, जहां से फिर इसी ओर वापसी होगी।

आ सकते है रेलमंत्री सुरेश प्रभु: डीआरएस एसके अग्रवाल ने बताया कि ट्रेन चलाने की सभी व्यवस्थाएं पूरी हो गई हैं। अब ट्रैक पर ट्रेन पहुंचाने की देरी है, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु और केंद्रीय मंत्री उमा भारती के आने की भी संभावना है, जिनके आने को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। ट्रेन 18 अक्टूबर से रोजाना इस ट्रैक पर चलेगी। टीकमगढ़ से छतरपुर के लिए करीब डेढ़ घंटे का रास्ता ट्रेन के माध्यम से तय किया जाएगा, जहां वहीं मार्ग बस के माध्यम से ढाई घंटे में तय किया जाता है और रुपए भी अधिक देने होते है।

योजनाओं का क्रियांवयन करने के निर्देश
कलेक्टर रमेश भंडारी को जैसे ही सीएम के आने की सूचना मिली तो विभाग के अफसरों की तुरंत ही अर्जेंट बैठक बुलाई और योजनाओं का ठीक से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ प्रत्येक बिंदु पर जानकारी अपने पास रखे। कभी भी कोई जानकारी मांगी जा सकती है। कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में गुरुवार को 3 बजे से सभी विभागों के प्रमुखों की कलेक्टर ने बैठक ली।

फिलहाल छतरपुर में कम स्टाफ रहेगा
18 अक्टूबर से पैसेंजर ट्रेन रोजाना झांसी-खजुराहो के लिए चलेगी। इसमें झांसी, ललितपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, खजुराहो तक चलेगी। इसी प्रकार वह वापस भी जाएगी। स्टाफ की व्यवस्था भी कर ली गई है। फिलहाल छतरपुर रेलवे स्टेशन पर कम से कम स्टाफ भेजा जा रहा है। इसके बाद स्टाफ मंत्रालय से पास होने के बाद पूरा आ जाएगा। बता दे कि इस रुट पर ट्रेन चलाने को लेकर अभी फाइल मंत्रालय में पड़ी हुई है। ट्रेन चलाने को लेकर अफसरों का कहना है कि 18 तारीख से ट्रेन दोड़ेगी।

टीकमगढ़-छतरपुर-खजुराहो रेलवे रुट पर ट्रेन चलाने को लेकर सभी प्रकार की स्वीकृतियां मिल गई है। रेलवे आयुक्त ने पिछले दिनों दो बार छतरपुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर निरीक्षण किया है, जिसकी रिपोर्ट भी आई है। रुट पर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन चल सकेगी। टीकमगढ़ से खजुराहो तक कुल 123 किलोमीटर के रेलवे ट्रेक पर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से ट्रेन चलाने की अनुमति विभाग द्वारा दी गई है। वर्तमान में झांसी से टीकमगढ़ के बीच बायॉ ललितपुर पैसेंजर ट्रेन चलाई जा रही है। फिलहाल इसी ट्रेन का विस्तार किया जाना है। कुछ दिनों बाद यह ट्रेन झांसी से महोबा तक चलाई जाएगी। अभी इसी पैंसेजर ट्रेन को खजुराहो तक जोड़ा जा रहा है। ललितपुर से सिंगरौली रेल लाइन परियोजना के तहत झांसी-टीकमगढ़ पैसेंजर का संचालन शुरु किया गया था। बता दे कि यह ट्रेन झांसी से सुबह 6.50 बजे चलकर ललितपुर होते हुए 10.55 बजे टीकमगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है और अब इसी ट्रेन को बढ़ाकर खजुराहो तक चलाया जा रहा है।