बरेली-मुरादाबाद रूट पर किया गया भारत की सुपरट्रेन टैल्गो का ट्रायल

Source: m.khabar.ibnlive.com

Posted by: ID on 29-05-2016 02:29, Type: New Facilities/Technology , Zone: North Eastern Railway)

बरेली-मुरादाबाद रूट पर किया गया भारत की सुपरट्रेन टैल्गो का ट्रायल
दिल्ली। स्पेन निर्मित टैलगो ट्रेन का भारत में पहला ट्रायल आज बरेली-मुरादाबाद रेल मार्ग पर किया गया। इसके लिए स्पेन से 5 टेलगो कम्पार्टमेंट बरेली के इज्जत नगर वर्कशॉप पहुंचे थे। साथ ही स्पेन के रेलवे कर्मियों का स्टाफ भी बरेली पहुंचा । टैलगो ट्रेन का पहला ट्रायल 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किया गया। टैलगो ट्रेन का अगला ट्रायल मथुरा-पलवल और दिल्ली-मुंबई रूट पर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से होगा। वैसे इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 200 से 250 किलोमीटर तक है। साथ ही इस ट्रेन को चलाने में 30 प्रतिशत कम ऊर्जा की खपत होती है ।

बता दें कि परीक्षण खाली डिब्बों और उसके बाद उन्हें रेत की बोरियों से भरकर किया जाएगा। जांच दल परीक्षण के दौरान डिब्बों में रहेगा। अधिकारी ने बताया कि टैलगो डिब्बों का वजन कम होता है और उन्हें इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वो गति कम किए बिना भी घुमावदार पटरियों पर चल सकते हैं।

नौ डिब्बों वाले टैलगो ट्रेन में दो एक्जीक्यूटिव क्लास कार, चार चेयर कार, एक कैफेटेरिया और एक पावर कार और एक कर्मचारियों के लिए टेल-एंड कोच और उपकरण होंगे। बरेली और मुरादाबाद के बीच 90 किलोमीटर लंबे खंड पर परीक्षण दो सप्ताह तक चलेगा। इसके बाद इसका परीक्षण मथुरा और पलवल के बीच राजधानी ट्रेन के मार्ग पर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 40 दिनों तक किया जाएगा। तीसरा परीक्षण दिल्ली और मुंबई के बीच दो सप्ताह तक चलेगा।