कुछ ही घंटों में हमसफर एक्सप्रेस शुरू करेगी सफर

Source: hindi.pradesh18.com

Posted by: RKS on 16-12-2016 00:23, Type: New Facilities/Technology , Zone: North Eastern Railway)

गोरखपुर| लंबे इंतजार के बाद हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन गोरखपुर रेलवे स्टेशन से कुछ घंटों में अपने सफर पर निकल पड़ेगी. यह ट्रेन गोरखपुर से आनंद विहार के बीच चलेगी. केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे. यूं तो इस ट्रेन में कई सुविधाएं होंगी, लेकिन किराया दूसरी ट्रेनों से ज्यादा होगा.

कुछ ही घंटों में हमसफर एक्सप्रेस शुरू करेगी सफर, ये रही ट्रेन की खासियत

फ्लेक्सी फेयर सिस्टम
इनमें फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू होगा, यानी जैसे-जैसे सीटें कम बचेंगी किराया बढ़ता जाएगा. इस रेलगाड़ी में सभी कोच एसी-3 होंगे. यह ट्रेन कॉफी, चाय, सूप वेंडिंग मशीन से युक्त है. हर केबिन में रेफ्रिजरेटेड पैंट्री और अन्य सुविधाएं हैं.

इसमें सफर के लिए यात्रियों को सामान्य मेल, एक्सप्रेस एसी-3 के मुकाबले आधार किराया के तौर पर 1.15 प्रतिशत अधिक किराया देना होगा. ट्रेन में रेफ्रिजरेटेड और गर्म पैंट्री कार होगी. साथ ही खादी की चादर और कचरापेटी जैसी अन्य सुविधाएं होंगी.

एक कोच की लागत 2.6 करोड़
इससे पहले सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल बजट में चार प्रकार की रेलगाड़ियों की घोषणा की गई थी. हमसफर यहां है, तेजस जल्दी पेश की जाएगी. अंत्योदय तैयार है और उदय भी तैयार हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि पहली हमसफर एक्सप्रेस आनंद विहार और गोरखपुर के बीच चलाई जाएगी. हमसफर के एक कोच की लागत 2.6 करोड़ रुपए है. इन कोचों में सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस आधारित यात्री जानकारी प्रणाली, आग और धुंआ पकड़ने का यंत्र, मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग सुविधाएं हैं.