रेलवे ने लांच की 1 लाख करोड़ की योजना, वर्ल्ड क्लास बनेंगे 400 स्टेशन

Source: www.amarujala.com

Posted by: Friends on 08-02-2017 23:10, Type: New Facilities/Technology

रेलवे मंत्रालय ने विश्वस्तरीय सुविधाओं से स्टेशनों को लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को इस सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत तैयार योजना को लांच किया। बृहस्पतिवार से रेलवे निविदा लेना शुरू कर देगा। रेलवे की यह योजना एक लाख करोड़ रुपये की सबसे बड़ी पीपीपी योजना है।
पहले चरण में फरीदाबाद, जम्मू-तवी समेत 23 स्टेशनों का दोबारा नए सिरे से विकास का काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली के बिजवासन, आनंद विहार, अमृतसर और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधा से लैस किया जाएगा।

देश के चुनिंदा 400 रेलवे स्टेशन को इस विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस करने का खाका रेलवे मंत्रालय ने तैयार कर लिया है। रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक स्टेशन पुनर्विकास की श्रेणी में चयनित किए गए 400 स्टेशनों को मिलाकर कुल 2200 एकड़ जमीन है, जिसका विकास किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट को लांच करने के दौरान प्रभु ने कहा कि सभी रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। ताकि सरकार को राजस्व का फायदा मिलने के साथ यात्रियों को सुविधाएं मिले। प्रभु ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्टेशनों के विकास की जानकारी रेलवे अधिकारियों को दिए। पारदर्शिता के लिए निविदा प्रक्रिया मॉडिफाइड स्विस चैलेंज पद्धति से किया जाएगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आर के कुलश्रेष्ठ ने उत्तर रेलवे के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बताया कि पहले चरण में 23 स्टेशनों के पुनर्विकास को लांच किया जा रहा है। दूसरा चरण जून में शुरू किया जाएगा। इस दौरान 100 स्टेशनों के विकास के लिए टेंडर किया जाएगा, तीसरे चरण में 250 स्टेशनों के विकास के लिए चयन किया जाएगा। यह प्रक्रिया दिसंबर में पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए रेलवे ने बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप को बतौर सलाहकार नियुक्त किया है।

पहले चरण में विकसत होने वाले स्टेशन
बिजवासन, आनंद विहार, चंडीगढ़, अमृतसर, फरीदाबाद, जम्मूतवी, बांद्रा टर्मिनस, बंगलूरू कैंट स्टेशन, भोपाल, बोरिवली, चैन्नई सेन्ट्रल, हावड़ा, इंदौर, कामाख्या, कोझिकोड, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, मुंबई सेंट्रल, पुणे, रांची, सिकंदराबाद, ठाणे, उदयपुर सिटी, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम और यशवंतपुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं।