दिल्ली-मुंबई के बीच चलेगी स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस

Source: www.amarujala.com

Posted by: Vinod on 14-10-2017 06:58, Type: New/Special Trains , Zone: Western Railway)

दिल्ली-मुंबई के बीच चलेगी स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस
फ्लैक्सी फेयर को एक बारगी खत्म करने की जगह रेल मंत्रालय नयी रणनीति पर काम कर रहा है। मंत्रालय की योजना चरणबद्ध तरीके से इसे खत्म करने की है। इसकी शुरुआत 16 अक्तूबर से नई दिल्ली-मुंबई के बीच चलने जा रही विशेष राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से होगी। आम राजधानी से तेज चलने वाली इस ट्रेन में फ्लैक्सी फेयर नहीं लगेगा। हालांकि, इसका किराया आम राजधानी के बेस फेयर से बीस फीसदी ज्यादा रखा गया है। बावजूद इसके फ्लैक्सी फेयर की तुलना में मुसाफिर फायदे में रहेंगे।
मंत्रालय सूत्र बताते हैं कि प्रयोगिक तौर पर अभी इस योजना पर काम शुरू किया जा रहा है। इसके नफा-नुकसान के आकलन के बाद मंत्रालय इस मामले पर अंतिम फैसला करेगा। संभव है कि फ्लैक्सी फेयर को पूरी तरह खत्म कर दिया जायेगा। इसकी योजना पहले ही मंत्रालय ने तैयार कर रखी है।

ट्रेन की रफ्तार आम राजधानी से तेज होगी। इससे दिल्ली-मुंबई के बीच का सफर दो घंटे कम समय में तय होगा। 09004/09003 नंबर की विशेष राजधानी ट्रेन 16 अक्टूबर से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से चलेगी। इस रूट की राजधानी ट्रेन को अभी 15.50 घंटे का समय लगता है। जबकि विशेष ट्रेन 13.55 घंटे में पहुंच जायेगी। इसकी अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घन्टे व औसतन स्पीड 98.1 किमी प्रति घन्टे की होगी।