DRM बोले- उत्तर मध्य रेलवे के दो साल, रहे बेमिसाल

Source: www.patrika.com

Posted by: Guest on 02-06-2016 04:36, Type: Commentary/Human Interest , Zone: North Central Railway)

झांसी. उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के डीआरएम एस.के. अग्रवाल ने कहा कि एनसीआर (उत्तर मध्य रेलवे) के दो साल बेमिसाल रहे। इस दौरान ढेर सारी योजनाएं मंजूर हुई। कई पर काम चल रहा है, कुछ तो पूरी होने वाली हैं। वह यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे कम खर्च करके ज्यादा मुनाफा दे रहा है। इसके साथ ही गाड़ियों के संचालन के समय में भी काफी सुधार हुआ है।

खर्च कम, कमाई ज्यादा
मंडल रेल प्रबंधक एसके अग्रवाल ने कहा कि एनसीआर का ऑपरेटिंग रेसियो 60 का है। इसका मतलब ये हुआ कि एनसीआर साठ पैसे खर्च करके एक रुपये कमाता है। दूसरे रेल क्षेत्रों की स्थिति अलग है। कहीं-कहीं तो एक रुपये को कमाने में 90 पैसे खर्च हो जाते हैं।

पंक्चुअलिटी में हुआ सुधार
मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि दो साल में ट्रेनों की पंक्चुअलिटी में भी सुधार हुआ है। पहले पंक्चुअलिटी केवल 48 फीसदी थी। इस बार यह बढ़कर 79 फीसदी हो गई है। इसके लिए एनसीआर के मुख्यालय से झांसी मंडल को 25 हजार रुपये का पुरस्कार भी घोषित किया गया है।

आगामी समय में ये काम हैं प्रस्तावित
मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि आने वाले समय के लिए कई काम प्रस्तावित हैं। इसमें झांसी और ग्वालियर रेलवे स्टेशनों के बाहर वीडियो वॉल लगवाई जाएंगी। इन पर स्टेशन के बाहर ही ट्रेनों की पोजीशन पता चल जाया करेगी। लोगों को इसके लिए रेलवे स्टेशन के अंदर नहीं जाना पड़ेगा।

वाटर वेंडिंग मशीन भी लगेंगी
मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि झांसी और ग्वालियर रेलवे स्टेशनों पर कई काम प्रस्तावित हैं। इसमें दोनों ही रेलवे स्टेशनों पर दस-दस वाटर वेंडिंग मशीन लगेंगी। इसमें सिक्का डालने पर पानी मिल जाया करेगा। इसके अलावा झांसी रेलवे स्टेशन पर जुलाई तक और ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर अगस्त तक वाईफाई की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।